Headlines

एमससी रसायन में 55 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण रहे:पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन के लिए बड़ी संख्या में आए छात्रों के आवेदन, पूरक परीक्षा फॉर्म भरने जल्द खुलेगा पोर्टल

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में थोक में पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन आए हैं। आने वाले दिनों में और भी आवेदन आने की संभावना है। इसमें अधिकांश विद्यार्थियों को नतीजे बदलने की उम्मीद है। वहीं घोषित नतीजों में अनुत्तीर्ण से पूरक आने वाले विद्यार्थियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए अगस्त के आखिरी में प्रस्तावित पूरक परीक्षा की तिथि को अब सितंबर तक आगे बढ़ाया जा रहा है।

साथ ही पूरक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाने के लिए आने वाले दिनों में 5 दिन के लिए पुन: पोर्टल खोला जाएगा। पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए आ रहे आवेदनों को देखते हुए कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने बुधवार को अफसरों की बैठक ली। इसमें उन्होंने पूरक परीक्षा और अभी तक स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाओं के घोषित नतीजे की समीक्षा की। साथ ही पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए आए आवेदनों के मूल्यांकन की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांक को लेकर आने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी की जाए। आवेदनों की संख्या से उन्हें अवगत कराएं। बुधवार को विवि ने तीन स्नातकोत्तर कक्षाओं के नतीजे जारी किए। एमएससी चतुर्थ सेमेस्टर रसायन शास्त्र में शामिल 456 परीक्षार्थियों में 401 परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे। परिणाम 88 फीसदी रहा। एमकॉम द्वितीय सेमेस्टर में शामिल 815 में से 568 परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे। 229 को एटीकेटी की दी गई। परीक्षा परिणाम 70 फीसदी रहा। अन्य के भी परिणाम घोषित किए गए हैं।

कॉपियों की छंटाई और परीक्षकों तक भेजने में लगी है 30 कर्मचारियों की टीम अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि बीते वर्षों के तुलना में इस वर्ष पुनर्मूल्यांकन एवं पुर्नगणना के लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। इसकी छंटाई और विवि के बाहर परीक्षकों तक उत्तर पुस्तिकाओं को भेजने में विवि के 30 कर्मचारियों की टीम हर दिन जुटी हुई है। इसके अलावा लगभग हर दिन पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं, ताकि पूरक की पात्रता प्राप्त विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकें।

सितंबर में हो सकती हैं पूरक परीक्षाएं पहले अगस्त के अंतिम हफ्ते में लेने की थी तैयारी पूरक परीक्षा के लिए पिछले दिनों आवेदन लिए गए हैं। पहले अगस्त के अंतिम सप्ताह परीक्षा लेने की तैयारी थी, लेकिन कुछ कक्षाओं के नतीजे अभी तक नही आ पाए हैं।

वहीं कुछ कक्षाओं के नतीजे बुधवार की शाम को घोषित हुए हैं। इसकी वजह से परीक्षा की संभावित तिथियों को आगे बढ़ाया गया है। इसके अनुसार अब सितंबर में पूरक परीक्षा ली जा सकेगी। इसके लिए अभी से विद्यार्थियों को तैयारी करने को कहा गया है, ताकि समय सारणी जारी होने पर उन्हें किसी तरह की दिक्कतें ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *