Headlines

रायपुर में अब होगा अंडरग्राउंड केबल का काम:धोबी समाज के लिए बनी हाईटेक रजक गुड़ी, जयस्तंभ चौक में दिखेगी शहीद वीर नारायण की प्रतिमा

रायपुर को शनिवार को विकास कार्यों की सौगात मिलने जा रही है। शाम करीब 6 बजे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जय स्तंभ चौक में शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साथ ही रायपुर स्मार्ट सिटी की ओर से 16 शहरी उद्यानों और तालाबों को रिनोवेट किया गया है इसका भी लोकार्पण होगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री शहरी औद्योगिक पार्क(रजक गुड़ी) का भी लोकार्पण करेंगे।

रायपुर में करीब 132 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास होगा। इनमें विद्युत वितरण कंपनी की ओर से अंडरग्राउंड केबलिंग भी शामिल है। 109 करोड़ की लागत से अंडरग्राउंड केबलिंग के काम का शिलान्यास होगा।

नरैया तालाब में औद्योगिक पार्क का लोकार्पण होगा जिसमें धोबी समाज को भी सुविधा होगी।

नरैया तालाब में औद्योगिक पार्क का लोकार्पण होगा जिसमें धोबी समाज को भी सुविधा होगी।

क्या है रजक गुड़ी
रायपुर में परंपरागत रूप से कपड़े की धुलाई और प्रेस करने के काम में जुटे रजक समाज को आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए रायपुर स्मार्ट सिटी ने नरैया तालाब में शहरी औद्योगिक पार्क की स्थापना की है। यहां इलेक्ट्रिक वॉशिंग मशीन लगाई गई है। साथ ही कपड़े निचोड़ने की 2 मशीन, एक वॉशर एक ड्रायर मशीन भी है।

टिकरापारा इलाके के सिद्धार्थ चौक के पास नरैया तालाब में धोबी समाज को रोजगार के लिए साबुन और डिटर्जेंट बनाने की ट्रेनिंग देने की भी तैयारी है। हाईटेक रजक गुड़ी का निर्माण 69 लाख रुपए की लागत से किया गया है।

रायपुर के 16 उद्यान और तालाब हुए रिनोवेट

12 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर शहर के 16 शहरी उद्यानों और तालाब के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो गया है। यहां बच्चों के लिए प्ले एरिया, घूमने के लिए पाथवे तैयार किए गए हैं। इससे पहले रायपुर के बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर, तेलीबांधा, कटोरा तालाब जैसे तालाबों का सौंदर्यीकरण हो चुका है।

रायपुर को करीब 132 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात मिलेगी।

रायपुर को करीब 132 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात मिलेगी।

सामुदायिक भवनों के निर्माण की योजना

नगर निगम क्षेत्र के अलग-अलग वार्ड में 36 सामुदायिक भवन बनाए जाने हैं। 7 करोड़ रुपए की लागत से इनका निर्माण होगा। इन भवनों में गरीबी रेखा या मिडिल क्लास परिवारों को आयोजन के लिए सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *