Headlines

Mobile phone use banned in delhi schools by DOE issues advisory details

Mobile Ban in Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन यूज करना बैन! एडवाइजरी जारी

दिल्ली में स्कूलों के भीतर मोबाइल फोन इस्तेमाल को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। दिल्ली के स्कूलों में टीचर और स्टूडेंट्स अब मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के भीतर मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया है। शिक्षा निदेशालय (DoE) की ओर से इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इसमें कहा गया है स्कूलों के अंदर कक्षाओं, लाइब्रेरी, प्ले ग्राउंड, और स्कूल कैंपस में छात्रों का मोबाइल फोन इस्तेमाल करना बैन किया जाता है। सिर्फ छात्र ही नहीं, अध्यापक भी इस बैन के दायरे में आते हैं, और वे भी मोबाइल फोन इस दौरान इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

दिल्ली में स्कूलों के भीतर मोबाइल बैन करने का साथ ही एडवाजरी में कहा गया है कि इमरजेंसी के लिए स्कूलों के अंदर मोबाइल फोन साथ रखने की बजाए एक हेल्पलाइन बनाई जाए, जिससे कि इमरजेंसी की स्थिति में छात्र जरूरी कॉल कर सकें। यही बात छात्रों के माता-पिता पर भी लागू होती है। आपात स्थिति में माता-पिता छात्र के पास कॉल कर सकेंगे। CNBC के अनुसार, यह एडवाइजरी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल, दोनों पर ही लागू होती है। 

एडवाइजरी में माता-पिता के लिए भी एक अनुरोध जारी किया गया है कि वे अपने बच्चे को स्कूल में मोबाइल फोन देकर न भेजें। यदि फिर भी बच्चा स्कूल में मोबाइल फोन लेकर आता है तो फोन की सुरक्षित कस्टडी की जिम्मेदारी स्कूल की ही होगी। एडवाइजरी में मोबाइल फोन जैसे गैजेट्स पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता की बात को उठाया गया है। जिसमें कहा गया है कि ऐसे गैजेट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्कूल के परिणामों पर बुरा प्रभाव डालता है। 

इसके अलावा मोबाइल यूज के बारे में एडवाइजरी में जिक्र किया गया है कि स्मार्टफोन जैसे डिवाइसेज का अधिक इस्तेमाल करने से यूजर के अंदर डिप्रेशन, नींद की समस्या, आखों की देखने की क्षमता को नुकसान जैसे दुष्परिणाम सामने आते हैं। यह विद्यार्धी की एकेडमिक परफॉर्मेंस पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना बदमाशी प्रवृत्ति, शोषण और गलत कंटेंट शेयर करने जैसी घटनाओं का कारण बन सकता है। शिक्षा निदेशालय ने छात्रों, अभिभावकों, और शिक्षकों से इस मामले में आम सहमति बनाने के लिए सहयोग करने की अपील की है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *