Headlines

Maruti Expects Passenger Vehicle Sales to Surpass 10 Lakh Units in Festive Season

Maruti को फेस्टिव सीजन में पैसेंजर व्हीकल्स की सेल्स 10 लाख यूनिट से पार होने की उम्मीद

देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki को इस फेस्टिव सीजन में पैसेंजर व्हीकल्स की सेल्स 10 लाख यूनिट से ज्यादा रहने की उम्मीद है। इस वर्ष फेस्टिव सीजन की शुरुआत 17 अगस्त से होगी और यह 14 नवंबर तक चलेगा।  इस अवधि में ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपनी सेल्स का बड़ा हिस्सा मिलता है। 

मारूति सुजुकी के सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, Shashank Srivastava ने बताया कि आमतौर पर फेस्टिव सीजन में एक वर्ष के दौरान कुल सेल्स का 22-26 प्रतिशत मिलता है। उन्होंने कहा, “इस फाइनेंशियल ईयर में पैसेंजर व्हीकल्स की कुल सेल्स लगभग 40 लाख यूनिट्स होने का अनुमान है। फेस्टिव सीजन में सेल्स लगभग 10 लाख यूनिट्स की हो सकती है।” श्रीवास्तव ने कहा कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की सेल्स इस वर्ष मजबूत रही है और यह आगामी महीनों में भी जारी रहने की उम्मीद है। 

उन्होंने बताया, “पिछले कुछ महीने सेल्स के लिहाज से बहुत अच्छे रहे हैं। जुलाई में 3.52 लाख यूनिट्स के साथ एक महीने में दूसरी सबसे अधिक सेल्स हुई है। अगस्त में भी यह आंकड़ा 3.5 लाख यूनिट्स की रेंज में हो सकता है।” मारूति सुजुकी के पास पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में लगभग 43 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। हाल ही में कंपनी ने 5 डोर वाली Jimny की डिलीवरी शुरू की थी। इस वर्ष के ऑटो एक्सपो में इसे पेश किया गया था। इसका प्राइस 12.74 लाख रुपये से 15.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

कंपनी के गुरूग्राम के प्लांट में Jimny की मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है। इसकी बिक्री मारूति सुजुकी के Nexa आउटलेट्स के जरिए होगी। इसके लिए वेटिंग पीरियड छह से आठ महीने का है। कंपनी की इस ऑफ-रोडर को कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसमें 462 cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 104.8 पीएस की पावर और 4000 आरपीएम पर 134.2 एनएम का टॉर्क जनरेट जेनरेट करता है। इसका फ्यूल टैंक 40 लीटर का है। यह 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड AT के विकल्प के साथ है। Jimny में 22.86 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, पुश स्टार्ट और स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, डिजिटल लॉक और टेकोमीटर दिए गए हैं। इसमें साइड और कर्टेन एयरबैग्स, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफ्रेंशिएल, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ब्रेक एसिस्ट फंक्शन, रियर व्यू कैमरा और साइड इंपेक्ट डोर बीम्स जैसे सिक्योरिटी फीचर्स हैं। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *