Headlines

Apple iPhone 14 Emergency SOS Feature Helps Rescue Family From Maui Wildfires Heres How to Activate Use It Details

Apple iPhone के

माउई के हवाई (Hawaiin) द्वीप के जंगल में लगी आग से भारी नुकसान हुआ है। इससे लगभग 100 मौतें हुई हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। इस तबाही के बीच, Apple iOS का एक फीचर एक परिवार के लिए जीवनरक्षक साबित हुआ। iPhone 14 पर Apple Emergency SOS फीचर ने वाइल्डफायर के दौरान इस परिवार की जान कैसे बचाई, आइए जानते हैं।

मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव माइकल मिराफ्लोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर नाम से प्रसिद्ध) पर एक दर्दनाक कहानी सुनाई। जब उनके रिश्तेदार जंगल की आग के रास्ते से भागने की कोशिश कर रहे थे तो वे एक वाहन में फंस गए। आग से उस इलाके के सेल टावर नष्ट हो गए, जिसके कारण बाहर वालों से कॉन्टेक्ट नहीं हो पा रहा था। इस परिवार में पांच लोग थे।

परिवार ने मदद मांगने के लिए Apple के सैटेलाइट सिस्टम का उपयोग किया, जो सभी iPhone 14 मॉडलों में मिलता है। इसे Apple Emergency SOS फीचर के नाम से जाना जाता है, जो iPhones को सैटेलाइट्स के साथ सीधा कनेक्शन स्थापित करने में मदद करता है। 
 

मिराफ्लोर ने उनके परिवार और अग्निशमन विभाग के डिस्पैचरों के बीच आपातकालीन SOS के जरिए हुए कॉन्टैक्ट के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए। इनमें दिखाई देता है कि फीचर ने फायर डिपार्टमेंट के डिस्पैचरों के साथ परिवार की सटीक लोकेशन शेयर की। 

सबसे पहला आपातकालीन मैसेज भेजने के केवल आधे घंटे के भीतर, परिवार को माउई के सबसे प्रभावित हिस्से, लाहिना के माउई शॉपिंग मॉल के पास पाया गया, जहां से उन्हें बचा लिया गया। 

इस इलाके के लगभग 12,000 घर जंगल की आग से प्रभावित हुए। कई लोग या तो यहां से चले गए या आग की चपेट में आकर दुखद रूप से मर गए। 
 

Apple Emergency SOS को ऐसे करें एक्टिवेट

यदि आपके पास सैटेलाइट कनेक्शन के लिए लोकेशन सर्विस चालू नहीं हैं, तो पहले आपको इसे चालू करना होगा।

इसके लिए पहले Settings ऐप खोलें। अब Emergency SOS पर टैप करें। अब ‘Emergency SOS via satellite’ के अंदर ‘Try Demo’ पर टैप करें और ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

ध्यान रहें कि यह सर्विस फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है।
 

Apple Emergency SOS सर्विस को ऐसे करें इस्तेमाल

जब आप किसी ऐसे स्थान पर हों जहां कोई मोबाइल और वाई-फाई कवरेज न हो, तब भी आप उपग्रह कनेक्शन के जरिए आपातकालीन सेवाओं को मैसेज भेजने के लिए अपने iPhone का उपयोग कर सकते हैं।

अपने फोन को खुले इलाके में हाथ में पकड़े, जहां से आपको ऊपर आसामान दिखाई दे रहा हो। सावधान रहें कि हल्के पत्ते वाले पेड़ भी कनेक्शन को धीमा कर सकते हैं और घने पत्ते इसे पूरी तरह से रोक सकते हैं। पहाड़ियां या पहाड़, घाटियां और ऊंची संरचनाएं भी कनेक्शन को रोकने का काम कर सकते हैं। यदि आपको अवरुद्ध सिग्नल से बचने के लिए बाएं या दाएं मुड़ने या आगे बढ़ने की आवश्यकता है, तो आपका iPhone मार्गदर्शन प्रदान करेगा – बस ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें। आपके फोन की स्क्रीन लॉक होने पर भी सैटेलाइट कनेक्शन बरकरार रखा जा सकता है।

  1. अब सबसे पहले आपातकालीन सेवाओं तक पहुंचने के लिए लोकल आपातकालीन नंबर पर कॉल करने का प्रयास करें। भले ही आपके मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर का नेटवर्क उपलब्ध न हो, फिर भी आप कॉल करने में सक्षम हो सकते हैं।
  2. यदि आपकी कॉल कनेक्ट नहीं होती है, तो आप सैटेलाइट के जरिए आपातकालीन सेवाओं को मैसेज भेज सकते हैं। कुछ लोकल आपातकालीन नंबरों को सैटेलाइट के जरिए आपातकालीन सेवाओं से जुड़ने के लिए iOS 16.4 या बाद के वर्जन की आवश्यकता होती है।
    • Emergency Text via Satellite ऑप्शन टैप करें।
    • आप स्थानीय आपातकालीन नंबर पर मैसेज भेजने के लिए Messages पर भी जा सकते हैं, फिर Emergency Services पर टैप करें।
  3. अब Report Emergency पर टैप करें।
  4. अब अपनी स्थिति की जानकारी देने के लिए स्क्रीन पर आने वाले ऑप्शन को चुनते रहें।
  5. किसी सैटेलाइट से कनेक्ट करने के लिए, ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  6. कनेक्ट होने के बाद, आपातकालीन सेवाओं को अपना मैसेज भेजते समय कनेक्टेड रहने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करना जारी रखें।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *