Headlines

Indian Submarine INS Vagir On Extended Range Deployment To Australia

INS Vagir In Australia: इंडियन नेवी की सबमरीन INS Vagir आज पहुंचेगी ऑस्ट्रेलिया, करेगी कई अभ्यास

इंडियन नेवी की ओर से INS Vagir पनडुब्बी को ऑस्ट्रेलिया में नौसेन के साथ अभ्यास के लिए रवाना किया गया है। यह भारतीय नौसेना की पांचवी कलवरी क्लास की सबमरीन है। इसे जनवरी 2023 में नेवी में शामिल किया गया था। डिफेंस मिनिस्ट्री ने जानकारी देते हुए कहा कि पनडुब्बी 20 अगस्त, यानि कि आज ऑस्ट्रेलिया पहुंच जाएगी। वहां पर यह ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ कई तरह के अभ्यासों में भाग लेगी। 

INS Vagir को इंडियन नेवी की ओर से ऑस्ट्रेलिया के फ्रेमेंटल पोर्ट के लिए रवाना किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। कहा गया है कि Vagir पश्चिमी तट पर रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (RAN) के साथ कई अभ्यासों में सम्मिलित होगी। इसी के साथ साथ पूर्वी तट पर भारत के वारशिप और एयरक्राफ्ट भी अभ्यास मालाबार और AusIndEx में भाग ले रहे हैं। 

वागीर ऑस्ट्रेलिया में बेसिक, इंटरमीडिएट और एडवांस लेवल के एंटी सबमरीन अभ्यासों में तैनात रहेगी। इसके अलावा RAN सबमरीन और इंडियन नेवल पी8आई एयरक्राफ्ट भी INS वागीर के साथ भाग लेंगे। इस अभ्यास से दोनों देशों की सबमरीन पावर को बल मिलेगा। डिफेंस मिनिस्ट्री ने एक बयान में यह सब जानकारी दी है। इस अभ्यास से इंडियन नेवी में तैनात सबमरीन की पहुंच और ताकत की परख की जाएगी। 

इस प्रोजेक्ट को एक्सटेंडेड रेंज डिपलॉयमेंट कहा गया है। यह अपनी तरह का पहला डिपलॉयमेंट है जो इंडियन नेवी सबमरीन को ऑस्ट्रेलिया तक लेकर जा रहा है। इसके माध्यम से भारतीय नौसेना लम्बी रेंज ऑपरेशनों के लिए खुद को तैयार कर रही है। इससे पहले आईएनएस वागीर को कोलम्बो में भेजा गया था। 21 जून 2023 तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आईएनएस वागीर को कोलम्बो भेजा गया था। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *