Headlines

Apple Warns Users Not to Sleep Next To iPhone When Charging

iPhone चार्जिंग के समय उसके पास बिल्कुल न सोएं, Apple की चेतावनी!

आपने कई बार सुना होगा फोन चार्जिंग पर लगाकर पास सोते समय हादसा हो गया। इस बारे में कई स्टडी भी सामने आ चुकी हैं जो कहती हैं कि चार्जिंग होते समय फोन के पास सोना खतरे से खाली नहीं है। यह हादसे का कारण बन सकता है, और साथ ही स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। Apple ने भी अब इसे लेकर साफतौर पर चेतावनी जारी कर दी है। आइए जानते हैं कंपनी ने कौन सी हिदायतें दी हैं। 

iPhone बनाने वाली Apple ने साफतौर पर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यूजर को फोन चार्ज होते समय उसके पास नहीं सोना चाहिए। इसमें खासकर उन लोगों के लिए चेतावनी दी गई है जिनको फोन चार्जिंग पर लगाकर इस्तेमाल करने या ऐसी ही हालत में उसके पास सो जाने की आदत है। यह चेतावनी एपल के ऑनलाइन यूजर गाइड में दी गई है। इसमें कहा गया है कि iPhone को केवल ऐसे वातावरण में चार्ज करना चाहिए जिसमें हवा आने-जाने की सुविधा हो, और फोन के नीचे कोई फ्लैट सरफेस हो जैसे टेबल आदि। यानि कि फोन को किसी कंबल, चादर या अन्य किसी ऐसी चीज, या शरीर पर रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए। 

एडवाइजरी में कहा गया है कि चार्जिंग के दौरान iPhone गर्मी पैदा करता है। अगर इस गर्मी को निकलने की जगह नहीं मिलती है तो इससे जलने, या आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है। साथ ही कहा गया है कि तकिए के नीचे रखकर फोन चार्ज करना सबसे घातक हो सकता है। यह कंपनी ने फोन चार्ज करने का सबसे असुरक्षित तरीका बताया है। 

मुख्य मैसेज में कंपनी ने कहा है- पावर सोर्स से कनेक्टेड होने की स्थिति में डिवाइस, पावर एडेप्टर, वायरलेस चार्जर पर सोए नहीं। उन्हें कंबल, तकिए के नीचे न रखें। iPhone, पावर एडेप्टर, और वायरलेस चार्जर को किसी हवादार जगह पर रखें। अगर आपके शरीर को किसी डिवाइस से निकलने वाली गर्मी से दिक्कत होती है, तो ऐसे में खास ध्यान रखें। कंपनी के ज्यादा नमी के समय में खराब केबल या चार्जर का इस्तेमाल न करने की सलाह भी दी है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *