छत्तीसगढ़ में बारिश पर ब्रेक, गर्मी बढ़ी:रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में चढ़ेगा पारा; बस्तर में बरसेंगे बादल

छत्तीसगढ़ के मौसम में एक बार फिर से कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कहीं बारिश तो कई जगहों में उमस के हालात हैं। शनिवार को राजधानी रायपुर में दिनभर तेज धूप रही और उमस ने लोगों को परेशान किया, यही हाल दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई जिलों का रहा। जबकि बस्तर के कई जिलों में दिनभर रिमझिम बारिश होती रही।

बस्तर के बीजापुर, दंतेवाड़ा, गरियाबंद, कोंडागांव, नारायणपुर और सुकमा में बारिश हुई है। आज भी यहां बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में आज भी लोगों को उमस परेशान करेगी हालांकि कुछ जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं।

प्रदेश के 4 संभागों में मौसम शुष्क रहेगा, रविवार की सुबह भी मौसम साफ है।

प्रदेश के 4 संभागों में मौसम शुष्क रहेगा, रविवार की सुबह भी मौसम साफ है।

इन जगहों पर हुई बारिश
गीदम, ओरछा, बकावंड, खरसिया – 3 सेंटीमीटर, तमनार, बस्तर – 2 सेंटीमीटर, रायगढ़, बास्तानार,कोटा, लोहांडीगुडा, जगदलपुर, भैरमगढ़ – 1 सेंटीमीटर और कुछ जगहों पर इससे भी कम बारिश हुई।

जिलेवार जानिए कैसा रहेगा मौसम

धमतरी – शनिवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान धमतरी जिले का ही रहा यहां 35 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। बारिश नहीं होने की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है। कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

गरियाबंद – जिले में कुछ जगहों पर शनिवार को हल्की बारिश हुई है। आज यहां मौसम शुष्क रहेगा।

दुर्ग – यहां बीते दिनों बारिश की स्थिति थी लेकिन अब तेज धूप और उमस के हालात हैं। रविवार को यहां मौसम साफ रहेगा और तापमान भी बढ़ने की संभावना है।

बालोद – जिले में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है लेकिन भारी बारिश की संभावना नहीं है।

बीजापुर – बीजापुर जिले में लगातार हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। शनिवार को भी यहां कई जगहों पर बारिश हुई है आज भी बारिश के हालात बने रहेंगे।

दंतेवाड़ा – जिले में अच्छी बारिश हो रही है। आज भी हल्की से मध्यम बारिश होगी।

सुकमा – यहां कई जगहों में सुबह बारिश हुई है और आज भी बारिश के आसार है।

मानसून का हाल

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसूनी द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में बना हुआ है और पूर्वी छोर मध्य समुद्र तल पर शाहजहांपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, बांकुरा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

प्रदेश में निम्न स्तर पर अरब सागर से पश्चिमी हवा आ रही है। जिसके असर से एक-दो जगहों पर पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिले में मौसम शुष्क रहेगा और वर्षा का क्षेत्र बस्तर संभाग और उससे लगे जिलों में रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश में तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *