Headlines

Handwritten Ad by Apple founder Steve Jobs was sells for Rs 1.4 crore know about it

1.4 करोड़ रुपये में बिका Apple के फाउंडर स्टीव जॉब्स का लिखा हुआ ऐड! जानें इसके बारे में

Apple के फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) का लिखा एक विज्ञापन हाल ही में नीलामी में 1 लाख 75 हजार 759 डॉलर (लगभग 1.4 करोड़ रुपये) में बेचा गया। बोस्‍टन बेस्‍ड आरआर ऑक्‍शन के अनुसार, हाथ से लिखा गया वह विज्ञापन Apple-1 कंप्यूटर के लिए था। विज्ञापन में वर्किंग प्रोटोटाइप के 2 पोलेरॉइड भी शामिल हैं, जिन्‍हें कैलिफोर्निया में द बाइट शॉप में क्लिक किया गया था। ऐपल के बेसिक प्रोग्राम को दिखाने वाली Apple-1 कंप्यूटर की एक स्क्रीन को भी इसमें दिखाया गया था। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापन पर छोटे अक्षरों में मिस्टर जॉब्स का पूरा नाम, “स्टीवन जॉब्स” लिखा हुआ है। इसमें उनके पैरंट्स के घर का फोन नंबर और अड्रेस भी दर्ज है। वह ऐपल कंप्‍यूटर कंपनी का पहला हेडक्‍वॉर्टर भी था। अड्रेस था- 11161 क्रिस्ट डॉ., लॉस अल्टोस, Ca 94022, (415) 968-3596।

नीलामी पर और जानकारी देते हुए ऑक्‍शन हाउस ने कहा है कि विज्ञापन को एक ऑफ वाइट बाइंटर शीट पर ब्‍लैक रंग की स्‍याही से बड़े ही शानदार तरीके से लिखा गया था। यह Apple-1 की स्‍पेक्‍स शीट का रफ ड्रॉफ्ट भी था। विज्ञापन को साल 1976 का बताया जाता है। 

Apple Computer-1 नाम के टाइटल वाले इस ऐड में बताया गया है कि कंप्‍यूटर या तो 6800, 6501 या 6502 माइक्रोप्रोसेसर से लैस है। कई और खूबियों के बारे में भी इस विज्ञापन में बताया गया है। बताया जाता है कि इस ड्राफ्ट ऐड के टेक्निकल स्‍पेस‍िफ‍िकेशंस मूल विज्ञापन के साथ मेल खाते हैं। 

यह विज्ञापन पहली बार साल 1976 में इंटरफेस मैगजीन के जुलाई एडिशन में पेश किया गया था। वह ऐपल की शुरुआत थी। तब कोई नहीं जानता था कि एक दिन ऐपल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी बन जाएगी। आज ऐपल के प्रोडक्‍ट्स दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय, एडवांस, प्रीमियम और सेफ माने जाते हैं। कंपनी अब कंप्‍यूटर की दुनिया से आगे निकलते हुए स्‍मार्टफोन्‍स, स्‍मार्टवॉच जैसे सेगमेंट में भी लीडर की तरह चमक रही है। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *