Headlines

अब तक डेंगू के 141 मरीज मिले:2 दिन बाद सेक्टर-1 में 2 डेंगू मरीज मिले प्रियदर्शनी परिसर व केलाबाड़ी में भी केस

28 अगस्त के बाद टाउनशिप के सेक्टर-2 में फिर दो लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। इन दोनों के साथ ही गुरुवार को केलाबाड़ी दुर्ग और प्रियदर्शनी परिसर निवासी एक-एक व्यक्तियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इन चारों नए मरीजों से जिले में 21 जुलाई से अबतक मिले कुल डेंगू मरीजों की संख्या 141 हो गई है।

नए दोनों मरीजों को मिलाकर टाउनशिप के सेक्टर-1 कुल चार मरीज मिल चुके हैं। अच्छा यह कि पहले मिल चुके दोनों मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। टाउनशिप के दोनों नए मरीज बीएम शाह, प्रियदर्शनी परिसर का मरीज सेक्टर-9 और केलाबाड़ी का मरीज जिला अस्पताल में भर्ती है।

वर्तमान में जिले में डेंगू के कुल 16 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। स्वस्थ्य होने के कारण 125 मरीजों को ​​डिस्चार्ज कर दिया गया है। नए मरीजों में किसी भी मरीज की कोई ट्रेविलंग हिस्ट्री नहीं है। सभी के सभी पांच दिन के अंदर वायरस की चपेट में आए हैं।

डबरा पारा में फिर 4 नए डायरिया के मरीज मिले

भिलाई के डबरा पारा में तीन दिनों से फैला डा​यरिया अभी खत्म नहीं हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को वहां फिर 4 नए मरीज मिले हैं। सभी मरीज भिलाई-3 अस्पताल से मिली दवा लेने से ही ठीक हो गए हैं। इन नए डायरिया मरीजों से अबतक मिले कुल डा​यरिया मरीजों की संख्या 25 हो गई है। इनमें से एक मरीज अभी भी भर्ती है। स्वास्थ्य विभाग ने डोर-टू-डोर भ्रमण कर लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी है।

42 दिनों में पहली बार सेक्टर-2 में एक मरीज नहीं

21 जुलाई से जिले में डेंगू मरीजों की काउंटिंग हो रही है। तबसे अब तक पहली बार गुरुवार को ऐसा हुआ कि जांच में सेक्टर-2 को एक भी मरीज नहीं मिला है। वैसे जब-जब जांच हुई सेक्टर-2 के किसी ने किसी व्यक्ति को डेंगू होने की पुष्टि होती रही है। बीएसपी का पीएचडी डिपार्टमेंट इसको स्वयं द्वारा चलाई गई रोकथाम की गतिविधियों को असर बता रहा है। उसका दावा कि सेक्टर-2 में केस कम हो रहे हैं।

डेंगू के चार नए मरीज मिले, डायरिया के भी 4 केस

डेंगू के 4 नए मरीज मिले हैं। पहली बार सेक्टर-2 में कोई केस नहीं आया है। नए मरीजों में दो मरीज सेक्टर-1 और एक-एक मरीज प्रियदर्शनी परिसर और दुर्ग केलाबाड़ी के हैं। इनके अलावा डबरापारा में डायरिया के केस आ रहे हैं। वहां भी गुरुवार को चार नए मरीजों की पहचान की गई है। हमारी टीम लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दे रही है।
डॉ. सीबीएस बंजारे, जिला मलेरिया अधिकारी दुर्ग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *