Indian Cricket Digital and TV Media Rights Bagged by Viacom18, Deal of Rs 6,000 Crore

भारतीय क्रिकेट के TV और डिजिटल राइट्स Viacom18 को मिले, 6 हजार करोड़ रुपये की डील

पिछले कुछ वर्षों में भारत में क्रिकेट मैचों के प्रसारण को लेकर कुछ बड़ी डील हुई हैं। इसी कड़ी में Viacom18 ने अगले पांच वर्षों के लिए टीम इंडिया की देश में होने वाली सीरीज के लिए TV और डिजिटल मीडिया पर प्रसारण के राइट्स लगभग 6,000 करोड़ रुपये में हासिल किए हैं। इस डील की दौड़ में Sony और Star India भी शामिल थी। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बेहतर प्राइस के लिए TV और डिजिटल के लिए अलग ई-बिड्स मंगाई थी। Viacom18 ने TV के लिए 2,862 करोड़ रुपये और डिजिटल के लिए लगभग 3,101 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। ये राइट्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 सितंबर से शुरू हो रही भारत की तीन मैचों की सीरीज से लागू होंगे और 31 मार्च, 2028 तक रहेंगे। इस अवधि में टीम इंडिया कुल 88 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। इनमें 25 टेस्ट, 27 एक दिवसीय मैच और 36 T20 मैच शामिल हैं। इस डील की प्रति मैच वैल्यू 67 करोड़ रुपये से अधिक की है। यह पिछली डील की तुलना में प्रति मैच वैल्यू के लिहाज से सात करोड़ रुपये से अधिक है। 

हालांकि, BCCI को टीम इंडिया की देश में सीरीज के मीडिया राइट्स की पिछली डील की तुलना में लगभग 175 करोड़ रुपये कम मिलेंगे। इसका कारण डील की पिछली अवधि में मैचों की अधिक संख्या थी। अगले पांच वर्षों में टीम इंडिया का तीनों फॉर्मेट में 21 मैचों में ऑस्ट्रेलिया और 18 मैचों में इंग्लैंड से मुकाबला होगा। 

ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री के एक एक्सपर्ट ने कहा, “वर्ल्ड कप वाले वर्ष में एक दिवसीय मैचों की द्विपक्षीय सीरीज को हटा देना चाहिए क्योंकि इससे जरूरी रेवेन्यू नहीं मिलता। दुनिया भर में T20 टूर्नामेंट्स की बड़ी संख्या के कारण दर्शकों की थकान को भी ध्यान में रखना चाहिए।” उन्होंने डील के लिए बिड की रकम का कैलकुलेट करने के लिए ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों के तरीके के बारे में भी एक दिलचस्प जानकारी दी। उन्होंने बताया, “25 टेस्ट मैचों की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ 15 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। देश में टेस्ट मैचों के लिए जैसी पिच बन रही हैं, उनमें ब्रॉडकास्टर के लिए पांचवें दिन पर कमर्शियल तौर पर फायदे का मौका तभी हो सकता है जब पिच सपाट हो।” 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *