Headlines

G20 Summit AI Avatar Mother of Democracy Welcome Delegates Airtificial Intelligence Exhibit World Leaders

G20 के दौरान दिल्ली में AI अवतार ऐसे विदेशी मेहमानों का करेगा स्वागत!

G20 सम्मेलन अब कुछ दिन दूर है। भारत ने, खासतौर पर राजधानी दिल्ली ने इस सम्मेलन के लिए कमर कस ली है। बेहतर सुरक्षा के लिए पुलिस से लेकर सेना तक, सभी जुटे हुए हैं। साथ ही राजधानी की खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम भी जोरों पर है। अब, ऐसा बताया जा रहा है कि G20 Summit में विश्व नेताओं का स्वागत एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस अवतार द्वारा किया जाएगा। इस सम्मेलन के दौरान भारत ‘मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ नाम से एक प्रदर्शनी आयोजित कर रहा है, जिसमें इस अवतार को पेश किया जाएगा।

समाचार एजेंसी PTI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि G20 शिखर सम्मेलन के उपलक्ष्य में भारत मंडपम में आयोजित होने वाली ‘मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ प्रदर्शनी में राष्ट्राध्यक्षों और अन्य टॉप लीडर्स का स्वागत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जनरेट ‘अवतार’ द्वारा किया जाएगा। रिपोर्ट बताती है कि प्रदर्शनी “वैदिक काल से आधुनिक युग” तक भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं को प्रदर्शित करेगी।

इसके अलावा, बताया गया है कि टेक्स्ट कंटेंट के साथ-साथ ऑडियो को अंग्रेजी, फ्रेंच मंदारिन, इतालवी, कोरियाई और जापानी सहित “16 वैश्विक भाषाओं” में प्रस्तुत किया जाएगा।

रिपोर्ट आगे यह भी बताती है कि भारत के लोकतांत्रिक लोकाचार के इतिहास को विभिन्न कियोस्क में व्यवस्थित 26 इंटरैक्टिव स्क्रीन के जरिए दिखाया और दोहराया जाएगा। हॉल के सेंटर में एक हड़प्पा की लड़की की मूर्ति को लगाया जाएगा, जिसकी वास्तविक ऊंचाई 10.5 cm है, लेकिन ये 5 फीट ऊंचाई और 120 किलोग्राम वजन के साथ कांस्य में बनाई गई थी।

इतना ही नहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यहां भारत की चुनाव परंपराओं को आधुनिक युग में प्रदर्शित किया जाएगा, जब आजादी के बाद 1951-52 में पहला आम चुनाव हुआ था और 2019 के लोकसभा चुनाव हुए।
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *