Headlines

UPI ATM India’s First Launched Hitachi Withdraw Cash via QR Code BHIM App Details

QR कोड स्कैन करके निकलेगा पैसा, लॉन्च हुआ भारत का पहला UPI ATM

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 में जापनी कंपनी Hitachi की सब्सिडियरी Hitachi Payment Services ने एक ऐसा ATM पेश किया, जो UPI के जरिए पैसे निकालने की सुविधा देता है। इस एटीएम में पैसे निकालने के लिए ATM कार्ज की जरूरत ही नहीं है। इसके बजाय आपको अपने स्मार्टफोन की जरूरत होगी। ATM आपको QR कोड दिखाएगा और आप इसे स्कैन कर कैश निकाल सकते हैं।

अपने UPI सिस्टम के लिए भारत दुनिया भर में जाना जाता है। डिजिटल पेमेंट की इस सुविधा से जर्मनी तक प्रभावित हुआ है और यही कारण है कि जर्मनी इस सुविधा को अब अपने देश में लागू करने की तैयारी में है। UPI को देशभर में बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जा रहा है और यही कारण है कि अब हिताची ने लोगों की सहूलियत के लिए UPI ATM बना दिया है। इस ATM को मंगलवार को पेश किया गया था। यह कार्डलेस कैश विड्रॉअल की सुविधा देता है। इसे ‘भारत का पहला यूपीआई एटीएम’ बताया गया है।

इस ATM में यूजर्स कार्ड के बिना UPI से पैसा निकाल सकते हैं। ATM यूजर को एक QR कोड दिखाएगा और यूजर को इस QR कोड को अपने फोन से स्कैन करना होगा और पैसा अकाउंट से कट जाएगा और ATM से कैश निकल जाएगा।

गुरुवार को, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने X पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें फिनटेक के दिग्गज रविसुतंजनी को यूपीआई का उपयोग करके एटीएम से कैश निकालने का तरीका बताते दिखाया गया है। अपने इस वीडियो में, रविसुतंजनी सबसे पहले स्क्रीन पर दिखाई दे रहे यूपीआई कार्डलेस कैश ऑप्शन पर क्लिक करते हैं और अपनी इच्छा अनुसार, विड्रॉअल राशि दर्ज करते हैं।
 

इसके बाद ATM स्क्रीन पर एक QR कोड दिखाई देता है। फिर वह BHIM ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन करते हैं और अपना UPI पिन दर्ज करते हैं। कुछ ही सेकंड में ATM कैश निकाल देता है।

वीडियो शेयर करते हुए मंत्री जी ने लिखा, ”UPI ATM: फिनटेक का भविष्य यहां है!”

इस अनोखे एटीएम को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने Hitachi के साथ मिलकर विकसित किया है और इसे NCT कॉरपोरेशन द्वारा संचालित किया जाएगा।

नया UPI एटीएम वर्तमान में BHIM UPI ऐप को सपोर्ट करता है, लेकिन यह जल्द ही Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे अन्य ऐप पर भी लाइव होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *