Headlines

मानसून के रंग:छत्तीसगढ़ में कई जगह भारी बारिश, रायपुर-दुर्ग संभागों में आज भी आसार, कम वर्षा वाले कोंडागांव में लगातार बौछार

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे से मानसून मेहरबान है और बस्तर से सरगुजा तक रुक-रुककर बारिश हो रही है। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के मैदानी इलाकों में कुछ जगह कम अवधि में मूसलाधार बारिश ने बाढ़ के हालात पैदा कर दिए हैं। रायपुर में बुधवार को देर रात हुई बारिश से शहर सुबह तक लबालब था।

दुर्ग-भिलाई में आज हुई मूसलाधार बारिश से सड़कों पर घुटनों तक पानी भरा। निचले इलाके के सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पूरे प्रदेश में अच्छी तथा कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार जताए हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार जहां तीन-चार दिन पहले तक राज्य के इक्का-दुक्का इलाके में ही बारिश हो रही थी, वहीं अब ​हालात बदल गए हैं।

ताजा रिपोर्ट के अनुसार कोंडगांव के अलावा बकावंड में 10 मिमी बारिश हुई। रायपुर में आठ मिमी पानी बरसा। इसी तरह बस्तर, दुर्ग, दुर्गकोंदल में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई। मरवाही, खड़गवां, मनेंद्रगढ़, पेंड्रा और अं​बागढ़ चौकी में 5-5 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। कुसमी, बैरमगढ़, माकड़ी, डोंगरगढ़, चारामा, राजिम, सुकमा, कोरबा, कटघोरा, खैरागढ़, मुंगेली, कोटा, छुरा, कवर्धा, बगीचा, पखांजूर, रामानुजगंज में भी लगातार बौछारें पड़ीं। अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो रही है।

फिलहाल सूखे का संकट दूर

पिछले 24 घंटे में कोंडागांव में भी अच्छी बारिश हुई है। गुरुवार को सुबह तक वहां 12 मिमी पानी बरस गया था और बौछारें दिनभर चलीं। जबकि यहां अब तक औसत से 32 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। यही नहीं, औसत से कम बारिश वाले एक दर्जन जिलों में मानसून के इस स्पैल ने फिलहाल सूखे का संकट दूर कर ​दिया है।

कहीं-कहीं आज भी भारी वर्षा

लालपुर मौसम केंद्र ने प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया है। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभागों के मैदानी इलाकों में कुछ जगह गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा सभी संभागों में शुक्रवार को दोपहर तक रुक-रुककर बौछारें पड़ने का सि​लसिला जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *