Headlines

24 घंटे में 3 इंच बारिश, तापमान चार डिग्री गिरा, सिस्टम बना रहेगा दो दिन बाद फिर बारिश के आसार

गुरुवार की शाम 5.30 बजे से शुक्रवार की सुबह 8.30 बजे तक जिले में 3 इंच से भी अधिक बारिश हुई है। हालांकि शुक्रवार को दिनभर घने बादल छाए रहे, लेकिन रिमझिम फुहारें ही पड़ी। ज्यादा बरसे नहीं, इससे लोगों ने राहत महसूस की।

बीच-बीच में कुछ देर के लिए धूप भी खिली रही। मौसम का यह मिजाज अभी ऐसा ही बना रहेगा। शनिवार को हल्की-फुलकी बारिश हो सकती है। रविवार और सोमवार को कुछ राहत मिलेगी, लेकिन मंगलवार से फिर बरसने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, कोटा, रायसेन, पेंड्रा रोड, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से 9 सितंबर को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जिले में अब तक 852.5 मिमी यानी 33.56 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 854.9 मिमी यानी 33.65 इंच होनी थी।

बारिश से अभी राहत नहीं, मंगलवार के बाद एक बार फिर तेज बारिश मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मौसम विज्ञानी हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि ट्रफ आमतौर पर जो गया की ओर होती है, इस समय सामान्य से दक्षिण पेंड्रा रोड की ओर है। दूसरा ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण रिकर्व यानी मुड़ रहा है। इसके प्रभाव से मंगलवार से मानसून जिले में फिर काफी सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार के बाद एक बार फिर तेज बारिश की संभावना बन रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *