Apple iPhone 14 Emergency SOS Service Save Two Hikers in New Zealand via satellite connectivity more details

iPhone 14 की Emergency SOS सर्विस ने बचाई दो लोगों की जान!

Apple iPhone 15 लॉन्च होने को है। लेकिन उसके पहले iPhone से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर आई है। Apple iPhone 14 लॉन्च के साथ ही अपने स्मार्टफोन में Emergency SOS सर्विस दे रही है। इसके माध्यम से आईफोन में सैटेलाइट के जरिए कनेक्टिविटी दी गई है। अब इसी फीचर ने न्यूजीलैंड में दो पर्वतारोहियों की जान बचाई है। न्यूजीलैंड के आर्थर पास में दो हाइकर फंस गए थे। फिर रेस्क्यू टीम को आईफोन की सैटेलाइट कनेक्टिविटी की मदद से उनकी जान बचाने में कामयाबी मिली। 

Apple iPhone की Emergency SOS सर्विस ने दो लोगों की जान बचा ली। न्यूजीलैंड में ये पर्वतारोही फंस गए थे। एपल इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वहां की Canterbury West Air Rescue Service टीम ने बताया है कि कैसे उन्होंने Apple iPhone की Emergency SOS सर्विस के माध्यम से दो लोगों की जान बचाई। न्यूजीलैंड में सर्विस इस्तेमाल का ये पहला मामला बताया जा रहा है। टीम ने कहा है कि आने वाले समय में Satellite SOS सर्विस स्मार्टफोन में बहुत महत्वपूर्ण फीचर बनकर उभर सकता है। 

iPhone 14 में सैटेलाइट आधारित SOS फंक्शन दिया गया है। जिसकी मदद से यह ऐसे क्षेत्र में यूजर के लिए अलर्ट जारी करता है जिसमें सेल्युलर या मोबाइल नेटवर्क की कनेक्टिविटी नहीं काम करती है। न्यूजीलैंड में जो घटना सामने आई है उसमें पर्वतारोही नदी के किनारे पर फंस गए। झरने में आए तेज बहाव के कारण वे वहां से निकल नहीं सके और जान बचाने की कोशिश में वहीं अटके रहे। सैटेलाइट फीचर की मदद से वे रेस्क्यू टीम तक संपर्क साधने में कामयाब हुए। 

iPhone 14 की Emergency SOS सर्विस की खूबी यह है कि यह सैटेलाइट के माध्यम से चलती है। यानि कि यूजर अगर ऐसे क्षेत्र में भी है जहां पर मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नहीं है, तब भी यह इमरजेंसी सर्विस काम करेगी। क्योंकि यह सीधे सैटेलाइट के माध्यम से कनेक्ट होती है। इस सर्विस को उपलब्ध करवाने के लिए एपल का पार्टनर Globalstar है। सैटेलाइट के माध्यम से Emergency SOS सर्विस फिलहाल अमरीका, कनाड़ा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, इटली, नीदरलैंड और पुर्तगाल में उपलब्ध है। तो अगर आपके पास iPhone 14 या उससे ऊपर का मॉडल (आने वाला iPhone 15) है, और आप ऐसी जगह फंस गए हैं जहां मोबाइल नेटवर्क भी नहीं है, तो भी उपलब्ध सर्विस वाली जगहों पर सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी कनेक्टिविटी संभव है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *