Headlines

छत्तीसगढ़ में आज से मानसून पर ब्रेक:रायपुर में छाए रहेंगे बादल, प्रदेश के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी की संभावना; बाकी जगह चढ़ेगा पारा

छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही थी लेकिन, सोमवार से इस पर ब्रेक लगने वाला है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज से बारिश की गतिविधियां कम होने लगेंगी। इसके साथ ही तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। हालांकि आज भी हल्की बारिश के आसार हैं। बीते दिनों प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई थी।

प्रदेश में बारिश की गतिविधियां घट रहीं हैं। रविवार को कुछ जगहों में हल्की बारिश हुई है। राजधानी रायपुर में दिन में कुछ देर हल्की फुहारें पड़ीं। आसमान पर काले बादल छाए हुए थे, लेकिन पानी नहीं बरसा। दूसरे जिलों का भी यही हाल रहा। मौसम विभाग का कहना है कि स्थानीय प्रभाव से कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर बादल छाए रहेंगे।

रायपुर में कुछ जगहों में हल्की बारिश कुछ देर के लिए होती रही।

इन जगहों में हुई बारिश
भोपालपट्नम: 3 सेंटीमीटर

कटघोरा सक्ती: 2 सेंटीमीटर

कोरबा, पौड़ी उपरोरा, पामगढ़, बोदला, कुनकुरी, भैरमगढ़: 1 सेंटीमीटर और कुछ और स्थानों पर इससे कम वर्षा दर्ज की गई।

अब जिलेवार जानिए मौसम का हाल

  • दुर्ग: जिले में तापमान बढ़ने के आसार हैं, उमस परेशान कर सकती है, स्थानीय प्रभाव से हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
  • दंतेवाड़ा: मौसम साफ रहेगा बारिश की संभावना कम है।
  • सुकमा: बीते दिनों हुई भारी बारिश के बाद अब मानसूनी गतिविधियां कम होंगी, स्थानीय प्रभाव से कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।
  • बीजापुर: बीती रात जिले में 32 मिलीमीटर बारिश हुई है, आज भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, भारी बारिश की संभावना नहीं है।
  • रायपुर: रायपुर में रविवार को बादल छाए रहे। ऐसी ही स्थिति सोमवार को भी रहेगी हांलाकि बारिश की संभावना कम है।
  • बिलासपुर: यहां भारी बारिश के आसार नहीं है,तेज धूप रहेगी और तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।
  • जशपुर: कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, जिले में मौसम साफ रहने के आसार है।
  • सूरजपुर: कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं लेकिन भारी बारिश नहीं होगी।
  • बलरामपुर: बीती रात यहां बारिश हुई है,आज यहां भी मानसूनी गतिविधियां कम रहेगी, दोपहर बाद बादल छा सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है।
दिनभर धूप-छांव की स्थिति बनी रही।

दिनभर धूप-छांव की स्थिति बनी रही।

अब जानिए मानसून का हाल
मानसूनी द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, कोटा, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके आसपास स्थित है और यह 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक है।

एक ऊपरी हवा का चक्रवात 12 सितंबर को उत्तर- पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने की संभावना है। प्रदेश में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या फिर गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं।अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी संभावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *