CBSE परीक्षा के लिए कल से रजिस्ट्रेशन:प्राइवेट छात्र ऑनलाइन करा सकेंगे पंजीयन; 11 अक्टूबर के बाद 2000 रुपए लेट फीस

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। यहां कक्षा 10वीं और 12वीं की प्राइवेट परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थी 12 सितंबर से अपना पंजीयन करा सकेंगे। पंजीयन की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2023 तक रखी गई है। इसके बाद छात्रों से लेट फीस वसूल की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, छात्रों को ऑनलाइन पंजीयन करना होगा। इसके लिए उसे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। विद्यार्थी 11 अक्टूबर तक बिना ऑनलाइन शुल्क चुकाए अपने फॉर्म भर सकेंगे। पंजीकरण विंडो 19 अक्टूबर को बंद हो जाएगी।

ऑनलाइन करना होगा परीक्षा के लिए पंजीयन

ऑनलाइन करना होगा परीक्षा के लिए पंजीयन

12 से 19 अक्टूबर के बीच आवेदन करने पर छात्रों को विलंब शुल्क के रूप में 2 हजार रुपए अतिरिक्त देने होंगे। सीबीएससी के नोडल आरएस पांडेय ने सभी छात्रों से कहा कि वो निर्धारित तिथि में अपना रजिस्ट्रेशन करा लें, जिससे उन्हें परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ न हो।

इतना देना होगा पंजीयन शुल्क

जिन छात्रों को प्राइवेट परीक्षा देने के लिए सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10 और 12 में पंजीयन कराना है उन्हें निर्धारित फीस अदा करनी होगी। सीबीएससी बोर्ड ने परीक्षा में बैठने के लिए 1500 रुपए प्रति छात्र पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया है। इसके अलावा उन्हें कंपार्टमेंट फीस के रूप में 300 और 150 रुपए प्रति सब्जेक्ट प्रैक्टिकल फीस भी चुकानी होगी।

15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं

सीबीएसई ने एक अधिसूचना जारी कर बताया है कि उनकी बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं लगभग 55 दिन चलेंगी जो 10 अप्रैल के आसपास समाप्त होंगी। बोर्ड ने अभी टाइम-टेबल जारी नहीं किया है, लेकिन परीक्षा की टेंटेटिव डेट शीट जरूर बता दी है। जिससे छात्र परीक्षा की तैयारी में अभी से जुट जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *