19 सितंबर से शुरू हो रहे गणेशोत्सव:सेक्टर-2 के गणेश पंडाल में इस बार प्रसाद के रूप में हर रोज 10 हजार पौधे बांटे जाएंगे

19 सितंबर से शुरू हो रहे गणेशोत्सव पर ट्विनसिटी के लोग भक्ति के साथ प्रकृति प्रेम से भी बंधे नजर आएंगे। पहली बार यहां गणेश पूजा को हरियाली से जोड़ने की पहल न्यू आजाद गणेशोत्सव समिति सेक्टर-2 कर रही है।

यहां गणेशोत्सव के दौरान 8 दिनों तक भक्तों को प्रसाद के साथ एक-एक पौधा भी दिया जाएगा। ताकि वे भगवान गणेश के आशीर्वाद के रूप में उन पौधों को घरों में रोपेंगे। पर्व पर 20 से 27 सितंबर तक हर दिन 10 हजार पौधे, यानी 8 दिन में 80 हजार पौधे बांटने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए रायपुर और भिलाई की सेक्टर-8 नर्सरी और पर्यावरण प्रेमियों से पौधों की व्यवस्था की जा रही है।

समिति के प्रमुख जे श्रीनिवास राव ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए की जा रही इस पहल से भिलाई के लोग खुद भी जुड़ रहे हैं। आयोजन में पौधे वितरण और सेवा के लिए सै​कड़ों लोगों ने पंजीयन करवाया है। इसके अलावा खास बात यह भी कि गणेशोत्सव पर वालिंटियर हर दिन प्रकृति प्रेम को दर्शाते हुए ड्रेस कोड में नजर आएंगे।

जे श्रीनिवास ने बताया कि अब तक पौधा, प्रसाद वितरण और पंडाल में भक्तों के व्यवस्थित दर्शन, पूजा के लिए सेवा देने समिति की महिला विंग समेत 400 से अधिक लोग पंजीयन करवा चुके हैं। इधर वन मंडल के मुख्य सचिव रायपुर समेत भिलाई के पर्यावरणप्रेमी बालूराम वर्मा सेक्टर-8 नर्सरी से और समिति के सदस्य टिंका स्वयं की नर्सरी से पौधे उपलब्ध करवा रहे हैं।

प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमाओं पर रोक घर-घर में मिट्टी के गणपति विराजे जाएंगे

हर बार की तरह इस बार भी प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमाओं को स्थापित किए जाने पर रोक रहेगी। इसके अलावा पीओपी प्रतिमाओं की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। जिला प्रशासन द्वारा इसे लेकर निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी निकायों को जांच कर पीओपी प्रतिमाओं की जब्ती और बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *