Headlines

Amazon Fall 2023 Launch Event new Fire TV Stick Soundbar Echo Show 8 launched price features

Amazon Fall 2023 Launch Event : एमेजॉन लाई नए Fire TV Stick, साउंडबार समेत कई प्रोडक्‍ट्स, जानें प्राइस

Amazon Fall 2023 Launch Event : एमेजॉन ने उसकी पॉपुलर डिवाइसेज को नए रूप में पेश किया है। सितंबर हार्डवेयर लॉन्‍च इवेंट में कंपनी ने नए इको (new Echo) और फायर टीवी (Fire TV) डिवाइसेज का ऐलान किया। यह भी बताया कि कैसे एमेजॉन एलेक्‍सा (Alexa) में जेनरेटिव एआई इस्‍तेमाल किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक, जेनरेटिव एआई की बदौलत एलेक्‍सा पहले से कहीं ज्‍यादा पावरफुल और संवादात्‍मक (conversational) वर्चुअल असिस्‍टेंट बनने के लिए तैयार है। नए जेनरेटिव एआई फीचर्स को कस्‍टमर्स प्रिव्‍यू कर पाएंगे। ये फीचर्स मार्केट में मौजूद सभी इको डिवाइसेज पर काम करेंगे। आइए जानते हैं बुधवार को आयोजित हुए हार्डवेयर लॉन्‍च इवेंट की बड़ी बातें।    

Latest and Breaking News on NDTV

Echo Show 8 स्‍मार्ट डिस्‍प्‍ले लॉन्‍च 

इवेंट की शुरुआत एक नए Echo Show 8 स्‍मार्ट डिस्‍प्‍ले के लॉन्‍च के साथ हुई। यह स्पैशल ऑडियो सपोर्ट (spatial audio) और स्‍मार्ट होम हब फंक्‍शनैलिटी से लैस है। यह किसी कमरे के एकोस्टिक्‍स को समझकर साउंड को उसके हिसाब से ए‍डजस्‍ट कर सकता है। इसमें नया प्रोक्सिमिटी सेंसर, फ्रंट फेसिंग कैमरा मिलता है। माइक्रोफोन को टर्न ऑफ करने के लिए फ‍िजिकल बटन को भी नए Echo Show 8 में जोड़ा गया है। अमेरिका में इसके प्री-ऑर्डर शुरू हो गए हैं। कीमत 149 डॉलर (लगभग 12,377 रुपये) है। 
 

Amazon Alexa को जेनरेटिव एआई की ताकत

Amazon Alexa में अब जेनरेटिव एआई की ताकत है। ये फीचर सभी इको-इनेबल्‍ड डिवाइसेज में आएगा। कंपनी का कहना है कि उसके जेनरेटिव एआई मॉडल को वॉइस के लिए डिजाइन और ऑप्‍टमाइज किया गया है। इसकी मदद से लोग अपने स्‍मार्ट होम प्रोडक्‍ट्स को और ज्‍यादा बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएंगे। उन्‍हें रियल टाइम इन्‍फर्मेशन मिलेगी। 

इसकी वजह से संवादात्‍मक (conversational) एक्‍सपीरियंस भी बेहतर होगा। थर्ड पार्टी डेवलपर्स अपने एलएलएम को एलेक्‍सा के साथ जोड़ पाएं, इसके लिए कंपनी अपने एपीआई को ओपन करेगी। यूजर्स के इंटरेक्‍शन के आधार पर एलेक्‍सा उन्‍हें पर्सनल रिमाइंडर भी भेजेगा। एआई जेनरेटिव की बदौलत एक कमांड पर एलेक्‍सा कई सवालों के जवाब दे पाएगी। 

एआई जेनरेटिव के प्रिव्‍यू अमेरिकी ग्राहकों को जल्‍द फ्री में एक्‍सपीरियंस करने को मिलेंगे। बाकी देशों की इसकी उपलब्‍धता पर कंपनी ने कुछ नहीं बताया है। 
 

नए Fire TV Stick मॉडल, Fire TV Soundbar लॉन्च 

इवेंट में कंपनी ने नेक्‍स्‍ट जेन Fire TV Stick मॉडल लॉन्‍च किए। इनमें Fire TV Stick 4K और Fire TV Stick 4K Max शामिल है। Fire TV Soundbar को भी पेश किया गया। नए फायर टीवी स्टिक में प्रोसेसर को अपग्रेड किया गया है। दावा है कि पिछले मॉडल के मुकाबले ये तेज परफॉर्म करते हैं। फायर टीवी स्टिक 4K में डॉल्बी विजन, वाई-फाई 6, एचडीआर10 और एचडीआर 10 प्लस का सपोर्ट है। वहीं, फायर टीवी स्टिक 4K मैक्स में 16GB स्‍टोरेज और Wi-Fi 6E सपोर्ट मिलता है। 

Fire TV Stick 4K Max एमेजॉन का पहला स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर है, जो फायर टीवी एंबिएंट को एक्सपीरियंस करने का मौका देगा। फायर टीवी स्टिक 4K की कीमत 49.99 डॉलर  (लगभग 4,152 रुपये) और फायर टीवी स्टिक 4K मैक्स की कीमत 59.99 डॉलर (लगभग 4,984 रुपये) है।

कंपनी ने नए फायर टीवी साउंडबार भी पेश किए। यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। अमेरिका में इसकी कीमत 119.99 डॉलर (लगभग 9,970 रुपये) है। कंपनी ने बताया कि उसका जेनरेटिव एआई फायर टीवी में भी आ रहा है। 

कंपनी ने नए Amazon Echo Frames (चश्‍मे) को भी इवेंट में लॉन्‍च किया। दावा है कि ये 6 घंटों की बैटरी लाइफ ऑफर करते हैं। इसकी कीमत 269.99 डॉलर (लगभग 22,434 रुपये) से शुरू होती है। 
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *