Apple Starts Selling Made in India iPhone 15 Models on Launch Day for First Time, Price, Specifications

Apple ने मेड इन इंडिया iPhone 15 के साथ की बिक्री की शुरुआत

अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple ने पिछले सप्ताह iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया था। इसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। कंपनी ने इन स्मार्टफोन्स की 22 सितंबर से भारत और अन्य देशों में बिक्री शुरू कर दी है। यह पहली बार है कि जब एपल ने देश में बने आईफोन 15 सीरीज के स्मार्टफोन्स को इसकी इंटरनेशनल सेल्स शुरू होने के पहले दिन उपलब्ध कराया है। इससे पहले कंपनी मेड इन इंडिया आईफोन्स की लॉन्च के बाद की तिथि पर बिक्री करती थी। 

आईफोन 15 सीरीज के मॉडल्स को एपल की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn के चेन्नई में प्लांट में बनाया जा रहा है। इन स्मार्टफोन्स के को 12 सितंबर को कंपनी के ‘Wonderlust’ इवेंट में लॉन्च किया था। इनके लिए प्री-ऑर्डर 15 सितंबर से शुरू हुए थे। देश में बने इन स्मार्टफोन्स को बिक्री शुरू होने के पहले चीन में बनाए गए आईफोन 15 से साथ उपलब्ध कराया गया है। मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी Rajeev Chandrasekhar ने कहा कि यह देश के लिए एक उपलब्धि है। उन्होंने X पर एक पोस्ट में बताया, “देश के लोगों को बिना इंतजार के लेटेस्ट प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आईफोन 15 का जल्द ही भारत से एक्सपोर्ट किया जाएगा। बधाई, टीम एपल।” 

पिछले वर्ष भारत में बने iPhone 14 सीरीज के स्मार्टफोन्स की बिक्री इनके इंटरनेशनल लॉन्च के 10 दिनों के अंदर शुरू हुई थी। एपल की योजना आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत को ग्लोबल हब बनाने की है। कंपनी के लिए भारत ग्रोथ के अगले बड़े डेस्टिनेशन के तौर पर उभर रहा है। चीन में डिमांड कमजोर होने और रेगुलेटरी दबाव की वजह से एपल के सप्लायर्स भी देश में अपनी मैन्युफैक्चरिंग बढ़ा रहे हैं। एपल के iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल्स के लिए देश में अगले महीने के अंत तक इंतजार करना होगा। अमेरिका और चीन में भी इन स्मार्टफोन्स की डिलीवरी में देरी हो सकती है। 

मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint का अनुमान है कि iPhone 15 Pro और Pro Max की देश में चौथी तिमाही में शिपमेंट्स में आईफोन 15 की कुल शिपमेंट्स में लगभग 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म IDC की रिसर्च डायरेक्टर, Nabila Popal ने बताया है, “भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट तेजी से बढ़ा है। यह चार वर्ष पहले कुल मार्केट के 0.8 प्रतिशत से बढ़कर इस वर्ष की पहली छमाही में 6.1 प्रतिशत पर पहुंच गया है। इसमें एपल का बड़ा योगदान है।” देश में 800 डॉलर से अधिक प्राइस वाले स्मार्टफोन्स के सेगमेंट में यह सबसे बड़ी कंपनी है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *