Headlines

Apple could suffer Big Jolt due to fire Incident in iPhone Factory

Apple को बड़ा झटका, iPhone बनाने वाली चेन्नई की फैक्टरी में लगी आग 

दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple को बड़ा झटका लगा है। कंपनी के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने वाली Pegatron की तमिलनाडु में चेन्नई के निकट फैक्टरी में आग लगने से iPhone की असेंबलिंग रुक गई है। इस फैक्टरी की कैपेसिटी प्रति दिन लगभग 26,000 iPhone की असेंबलिंग की है। 

इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने Reuters को बताया कि Pegatron ने अपने वर्कर्स को मंगलवार को लगातार दूसरे दिन छुट्टी दी है। हालांकि, वर्कर्स को इसका कारण नहीं बताया गया है। इस फैक्टरी में रविवार को आग लगी थी। Pegatron ने सोमवार को भी फैक्टरी में कामकाज बंद रखा था। Pegatron ने Reuters को एक स्टेटमेंट में बताया था कि फैक्टरी में स्पार्क की घटना हुई है और यह नियंत्रण में है। इसका कहना था कि कंपनी के लिए इससे वित्तीय या कामकाज पर कोई बड़ा असर नहीं हुआ है। 

इंडस्ट्री से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि इस फैक्टरी में प्रति दिन 8,000-12,000 आईफोन्स की असेंबलिंग हो रही है। इस बारे में Pegatron ने टिप्पणी के लिए भेजे गए निवेदन का उत्तर नहीं दिया। एपल को भी टिप्पणी के लिए भेजे गए निवेदन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। इस बारे में एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि आग को बुझाने के लिए आग बुझाने वाली कई गाड़ियां भेजी गई थी। 

मार्केट रिसर्च फर्म  Counterpoint के अनुसार, देश में एपल के आईफोन के प्रोडक्शन में Pegatron की हिस्सेदारी लगभग 10 प्रतिशत की है। इस वर्ष एपल की देश में आईफोन की बिक्री 90 लाख यूनिट्स से अधिक हो सकती है। इस महीने की शुरुआत में एपल ने  iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया था। इसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। कंपनी ने इन स्मार्टफोन्स की 22 सितंबर से भारत और अन्य देशों में बिक्री शुरू कर दी है। यह पहली बार है कि जब एपल ने देश में बने आईफोन 15 सीरीज के स्मार्टफोन्स को इसकी इंटरनेशनल सेल्स शुरू होने के पहले दिन उपलब्ध कराया है। इससे पहले कंपनी मेड इन इंडिया आईफोन्स की लॉन्च के बाद की तिथि पर बिक्री करती थी। पिछले वर्ष भारत में बने iPhone 14 सीरीज के स्मार्टफोन्स की बिक्री इनके इंटरनेशनल लॉन्च के 10 दिनों के अंदर शुरू हुई थी। कंपनी की योजना आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग के लिए देश को ग्लोबल हब बनाने की है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *