Google Birthday Google search turns 25 made a special doodle know how it started

Google Birthday : 25 साल का हुआ गूगल, बर्थडे पर बनाया खास डूडल, जानें कैसे हुई थी शुरुआत

Google doodle : सर्च इंजन के रूप में लोकप्रिय गूगल (Google) बुधवार को 25 साल (Google turns 25) का हो गया। गूगल डूडल के जरिए इस मौके को सेलिब्रेट किया जा रहा है। गूगल सर्च इंजन का होम पेज ‘Google’ से ‘G25gle’ में बदल गया है और कंपनी बीते 25 साल में हुए बदलावों को दिखा रही है। एक ब्‍लॉग के जरिए भी ‘गूगल’ ने इस पूरे सफर को बयां किया है। क्‍या कहा गया है गूगल के लेटेस्‍ट ब्‍लॉग में, आइए जानते हैं।     

गूगल का ब्‍लॉग कहता है, 25 साल पहले हमने छोटे-बड़े सवालों के जवाब ढूंढने में आपकी मदद के लिए Google Search को लॉन्च किया था। तब से अरबों लोगों ने अपने सवालों का जवाब तलाशने जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए हमारे प्रोडक्‍ट्स का रुख किया है। 

ब्‍लॉग कहता है, 1998 के बाद से बहुत कुछ बदल गया है, इसमें आज के डूडल में दिखाया गया हमारा लोगो भी शामिल है, लेकिन मिशन वही रहा है- दुनियाभर की इन्‍फर्मेशन को व्यवस्थित करना और उसे सुलभ व उपयोगी बनाना। 

गूगल के इतिहास पर नजर डालें, तो इसकी स्‍थापना सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज नाम के स्‍टूडेंट्स ने की थी। दोनों की मुलाकात 90 के दशक के आखिर में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। Google की स्थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी। 27 सितंबर 1998 को ऑफ‍िशियली Google Inc. को शुरू किया गया था। शुरुआत में कंपनी इस दिन को 4 सितंबर को सेलिब्रेट करती थी, जो बाद में 27 सितंबर में बदल गया। 

फ‍िलहाल गूगल के सीईओ के तौर पर सुंदर पिचाई जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं। वह 24 अक्टूबर 2015 से इस पोजिशन पर हैं। वह गूगल की पैरंट कंपनी अल्‍फाबेट के सीईओ भी हैं। ‘गूगल डूडल’ के जरिए कंपनी हर बड़े मौके और उपलब्धि‍ का जश्‍न मनाती है। कंपनी भारत के महान लोगों के जन्‍मदिन, त्‍योहारों आदि पर भी डूडल बनाती आई है।  
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *