Headlines

Samsung Preparing to Start Laptop Production in India, Result of Import Ban of Government, Apple

Samsung की भारत में लैपटॉप बनाने की तैयारी, केंद्र सरकार की इम्पोर्ट पर बंदिशों का असर

दक्षिण कोरिया की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Samsung ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने की तैयारी की है। कंपनी के स्मार्टफोन्स का पहले ही देश में प्रोडक्शन किया जा रहा है। सैमसंग ने अगले महीने से उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की अपनी फैक्टरी में लैपटॉप भी बना सकती है। इससे केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया स्कीम को बढ़ावा मिलेगा। इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए इंसेंटिव दिए जाते हैं। 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने स्मार्टफोन्स का प्रोडक्शन करने वाली ग्रेटर नोएडा की फैक्टरी में नई लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की तैयारी की है। इस यूनिट की वार्षिक 60,000-70,000 लैपटॉप बनाने की क्षमता होगी। इस रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि इस यूनिट की शुरुआत अगले महीने की जाएगी। पिछले महीने सरकार ने पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट के इम्पोर्ट के लिए लाइसेंसिंग की शर्त लगाई थी। इसका उद्देश्य देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाना है। मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, Rajeev Chandrasekhar ने बताया था कि नए नियम से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि देश में विश्वसनीय सिस्टम्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो। 

कुछ महीने पहले सरकार ने लैपटॉप और टैबलेट जैसे IT हार्डवेयर की देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 17,000 करोड़ रुपये के इंसेंटिव वाली प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम 2.0 को स्वीकृति दी थी। इससे छह वर्षों में लगभग 3.35 करोड़ रुपये के पर्सनल कंप्यूटर, सर्वर, लैपटॉप और टैबलेट्स जैसे प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन होने का अनुमान है। 

प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने की योजना बनाई है। कंपनी ने चीन में अपनी मैन्युफैक्चरिंग का बड़ा हिस्सा भारत में शिफ्ट करने की तैयारी की है। हाल ही में एपल ने भारत में दो रिटेल स्टोर्स भी खोले थे। इन स्टोर्स को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। एपल के सप्लायर्स की बड़ी संख्या चीन में है और कंपनी चीन पर अपनी निर्भरता को घटाने की योजना बना रही है। एपल ने 2017 में देश में आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत की थी। इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुई कंपनी की आईफोन 15 सीरीज के स्मार्टफोन्स का भी देश में प्रोडक्शन किया जा रहा है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *