iPhone 15 Pro Users complaining of Overheating Issue, Change in Design could be Reason

iPhone 15 Pro के यूजर्स कर रहे ओवरहीटिंग की शिकायत, डिजाइन में बदलाव हो सकता है कारण

दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple ने इस महीने की शुरुआत में iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया था। इस सीरीज के iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के यूजर्स को इन स्मार्टफोन्स में ओवरहीटिंग की समस्या होने की रिपोर्ट मिली है। इसका कारण iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में नए A17 प्रो चिप का इस्तेमाल होने की अटकलें लगी थी। 

हालांकि, TF Securities के एनालिस्ट, Ming-Chi Kuo का कहना है कि इन स्मार्टफोन्स में ओवरहीटिंग का कारण इनके इंटरनल डिजाइन में किए गए बदलाव हैं। Medium पर एक पोस्ट में Kuo ने बताया है कि उनके मार्केट सर्वे से पता चला है कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में कथित ओवरहीटिंग की समस्या ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) के एडवांस्ड 3 nm नोड से नहीं जुड़ी। इन दोनों स्मार्टफोन्स में TSMC के 3 nm A17 प्रो चिप का इस्तेमाल किया गया है। एपल ने आईफोन 15 सीरीज के अन्य मॉडल्स में A16 बायोनिक चिप दिया है। 

Kuo का दावा है कि इन स्मार्टफोन्स में ओवरहीटिंग का कारण एपल की ओर से इनके थर्मल डिजाइन में किए गए बदलाव हो सकते हैं। कंपनी ने इन दोनों स्मार्टफोन्स में टाइटेनियम फ्रेम का इस्तेमाल किया है। ऐसी रिपोर्ट है कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के बहुत से यूजर्स को हीटिंग अधिक होने के कारण समस्या हो रही है। इससे टेम्परेचर 46 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ रहा है। दक्षिण कोरिया के एक YouTube चैनल ने एक वीडियो पोस्ट कर थर्मल इमेजिंग कैमरा के इस्तेमाल से इन स्मार्टफोन्स में बढ़ते टेम्परेचर को दिखाया है। Kuo का कहना है कि इस समस्या का कुछ समाधान करने के लिए एपल इन स्मार्टफोन्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट को जारी कर सकती है। हालांकि, ऐसा करने के लिए कंपनी को इनके प्रोसेसर के परफॉर्मेंस को घटाना पड़ सकता है। 

एपल की नई आईफोन सीरीज के इन प्रो मॉडल्स की भारत सहित कुछ देशों में डिलीवरी में देरी हो सकती है। इससे इन दोनों स्मार्टफोन्स के रिटेल प्राइस से प्रीमियम पर बिकने की रिपोर्ट है। भारत और इंटरनेशनल मार्केट में इन स्मार्टफोन्स की बिक्री 22 सितंबर को शुरू हुई थी। देश भर में Apple के कई ऑथराइज्ड रिटेलर्स के पास iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max स्टॉक में उपलब्ध नहीं है। 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *