Headlines

Toyota Planning for its Third Plant in India, Will Also Launch New SUV

Toyota की भारत में तीसरा प्लांट लगाने की योजना, नई SUV लाने की भी तैयारी

ग्लोबल ऑटोमोबाइल कंपनी Toyota ने भारत में बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए तीसरा प्लांट लगाने की योजना बनाई है। कंपनी के पास कर्नाटक के बिदादी और बेंगलुरू के निकट दो प्लांट मौजूद हैं। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट भारत में टोयोटा को सेल्स तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। 

Reuters की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने देश में एक नई SUV लॉन्च करने की भी तैयारी की है। कंपनी की देश में वार्षिक प्रोडक्शन कैपेसिटी लगभग चार लाख यूनिट्स की है। इसमें Maruti Suzuki के ब्रांड के तहत बिकने वाला मॉडल भी शामिल है। कंपनी को तीसरे प्लांट से अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने में आसानी होगी। प्रोडक्शन वॉल्यूम के लिहाज से दुनिया की इस सबसे बड़ी कार मेकर का इंटरनेशनल मार्केट में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में दबदबा है लेकिन भारत में कंपनी की सेल्स अधिक नहीं है। इसके Fortuner जैसे मॉडल अपने सेगमेंट में बड़ी हिस्सेदारी रखते हैं लेकिन स्मॉल कार सेगमेंट में इसकी स्थिति कमजोर है। 

हालांकि, टोयोटा की Suzuki के साथ पार्टनरशिप से देश में इसे फायदा हो सकता है। इसमें जापान की ये दोनों ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने कुछ मॉडल्स को एक दूसरे के साथ कुछ बदलाव कर शेयर करती हैं। इसी कड़ी में टोयोटा की Urban Cruiser Hyryder और Glanza से देश में सेल्स बढ़ी है। इन दोनों मॉडल्स की टोयोटा की देश में कुल सेल्स में लगभग 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। 

कंपनी की आगामी SUV से भी सेल्स की रफ्तार बढ़ सकती है। हाल ही में टोयोटा ने भारत में पूरी तरह Ethanol पर चलने वाली दुनिया की पहली कार को लॉन्च किया था। फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाली यह कार कंपनी की लोकप्रिय MPV Innova HyCross पर बेस्ड है। यह खुद इलेक्ट्रिक पावर भी जेनरेट कर सकती है, जिससे इसे EV मोड पर भी चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिफाइड Innova HyCross फ्लेक्स-फ्यूल एक प्रोटोटाइप है और यह नए Bharat Stage 6 इमिशन नॉर्म का पालन करती है। इसमें लिथियम-आयन बैटरी पैक है। टोयोटा ने इसमें कोल्ड-स्टार्ट सिस्टम भी जोड़ा है जिससे यह माइनस 15 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी स्टार्ट हो सकती है। Innova HyCross हाइब्रिड MPV 181 bhp की पावर जेनरेट कर सकती है और इसकी माइलेज 23.24 kmpl की है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *