IIT Bombay students get annual package of Rs 3.7 crore more than 82 percent placement

IIT बॉम्‍बे के स्‍टूडेंट को 3.7 करोड़ रुपये सालाना पैकेज, 82% से ज्‍यादा का प्‍लेसमेंट

आईआईटी स्‍टूडेंट्स को इस साल भी शानदार सैलरी पैकेज मिला है! आईआईटी बॉम्‍बे (IIT-Bombay) की सालाना प्‍लेसमेंट ड्राइव पूरी होने के बाद संस्‍थान ने बताया है कि उसे हाईएस्‍ट 3.7 करोड़ रुपये सालाना इंटरनेशनल जॉब ऑफर हासिल हुआ है। एनडीटीवी ने ऑफ‍िशियल रिलीज के हवाले से बताया है कि आईआईटी बॉम्‍बे के एक स्‍टूडेंट को देश में ही 1.7 करोड़ रुपये का पैकेज मिला है। इसकी तुलना पिछले साल के पैकेजों से की जाए, तो हाईएस्‍ट इंटरनेशनल ऑफर 2.1 करोड़ रुपये का था, जबकि घरेलू ऑफर 1.8 करोड़ रुपये सालाना का था। यानी हाईएस्‍ट इंटरनेशनल पैकेज पिछले साल के मुकाबले कहीं अधिक है। 

आईआईटी बॉम्‍बे ने उन स्‍टूडेंट्स के नाम नहीं बताए हैं, जिन्‍हें यह ऑफर मिले हैं। संस्‍थान ने यह भी बताया है कि उसके 16 छात्रों ने सालाना 1 करोड़ रुपये से ऊपर की सैलरी के जॉब ऑफर स्‍वीकार किए हैं। साल 2022-23 में 
300 प्री-प्लेसमेंट ऑफर मिले, उनमें से 194 को स्वीकार किया गया है। 

रिपोर्ट कहती है कि जुलाई 2022 से जून 2023 के कैंपस प्लेसमेंट पीरियड में 2174 स्‍टूडेंट रजिस्‍टर्ड थे। उनमें से 1845 स्‍टूडेंट्स ने प्लेसमेंट में एक्टिव पार्टिसिपेंट किया, जो अबतक की सबसे बड़ी संख्‍या है। 

बताया गया है कि आईआईटी-बॉम्बे के स्‍टूडेंट्स को विदेशों से 65 जॉब ऑफर मिले। ये ऑफर अमेरिका, जापान, यूके, नीदरलैंड, हांगकांग और ताइवान के ऑफ‍िसों से जुड़े हैं। 2022-2023 के प्लेसमेंट सीजन में औसत पैकेज  21.82 लाख रुपये सालाना है, जो पिछले दो साल के मुकाबले ज्‍यादा है। 

सबसे ज्‍यादा प्‍लेसमेंट इंजीनियरिंग और टेक्‍नॉलजी के सेक्‍टर में हुआ है। इस साल आईटी और सॉफ्टेवेयर सेक्‍टर्स में कम स्‍टूडेंट्स को जॉब मिली है। फ‍िर भी 302 स्‍टूडेंट्स को आईटी/सॉफ्टवेयर के सेक्‍टर में 88 से ज्‍यादा कंपनियों से जॉब ऑफर मिला है। इस साल ट्रेडिंग, फाइनैंस और फिनटेक कंपनियों ने ज्‍यादा जोर दिखाया है। प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट, एनालिटिक्‍स, डेटा साइंस, मोबिलिटी में भी जॉब की हाई डिमांड रही। 

बताया गया है कि प्लेसमेंट ड्राइव में एक्टिव रूप से हिस्‍सा लेने वाले 82 फीसदी से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स को जॉब मिल गई। बीटेक, डुअल-डिग्री और एमटेक प्रोग्राम्‍स के 90 फीसदी स्‍टूडेंट्स को जॉब मिली है। 
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *