Headlines

Maruti Suzuki did its Highest Monthly Sales in September on back of Strong Demand of SUV

SUV के दम पर मारूति सुजुकी ने की एक महीने की सबसे अधिक सेल्स

देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki ने सितंबर में एक महीने की अपनी सबसे अधिक मासिक सेल्स की है। पिछले महीने कंपनी ने 1.81 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री की है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी है। कंपनी के SUV और अन्य यूटिलिटी व्हीकल्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है। 

मारूति की Grand Vitara और Brezza को कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस सेगमेंट में कंपनी की बिक्री 80 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। SUV सेगमेंट में मारूति का पहला स्थान है। इसके Fronx और Jimny जैसे मॉडल्स की भी मजबूत डिमांड है। पिछले महीने कंपनी की बिक्री 1,81,343 यूनिट्स की रही। इसमें से 1.50 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री देश में की गई है। यह पिछले वर्ष के सितंबर की तुलना में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी है। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में  की देश में बिक्री 10 लाख यूनिट्स से अधिक हो गई है। यह पहली बार है कि जब मारूति ने एक वित्त वर्ष के छह महीनों में 10 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया है। 

यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में कंपनी SUV के अलावा Ertiga, XL6 और Invicto जैसे MPV भी बेचती है। इस सेगमेंट में इसकी बिक्री पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 82 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी ने यूटिलिटी व्हीकल्स के सेगमेंट में 59,271 यूनिट्स की बिक्री की है। इसके लिए इस सेगमेंट में Brezza और Grand Vitara सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल रहे। हालांकि, स्मॉल और कॉम्पैक्ट सेगमेंट में कंपनी की बिक्री पिछले वर्ष के सितंबर की तुलना में घटी है। पिछले महीने मारूति का एक्सपोर्ट भी बढ़ा है। कंपनी ने सितंबर में 22,511 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में 21,403 यूनिट्स का था। 

हाल ही में मारूति की कॉम्पैक्ट सेडान Dzire ने लॉन्च के 15 वर्षों में 25 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था। कंपनी का दावा है कि इसका मुकाबला करने वाली किसी अन्य कॉम्पैक्ट सेडान की बिक्री देश में 10 लाख यूनिट्स तक नहीं पहुंची है। इसका प्राइस 6.53 लाख रुपये से 9.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में Hyundai की Aura, Honda की Amaze और Tata Motors की Tigor शामिल हैं। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *