Headlines

Bus Ticket Booking via WhatsApp in Delhi to Launch Soon All Details

DTC बस की टिकट WhatsApp से होगी बुक, दिल्ली में लॉन्च हो रहा है नया सिस्टम!

दिल्ली में मेट्रो (DMRC) ने हाल ही में WhatsApp बेस्‍ड टिकट बुकिंग सिस्‍टम का विस्‍तार किया था। यह सुविधा पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर और उसके बाद सभी लाइन्स पर शुरू कर दी गई। अब, एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में रहने वाले लोग जल्द अपने WhatsApp के जरिए बस की टिकट भी बुक कर सकेंगे। इस सर्विस को कथित तौर पर जल्द लॉन्च किए जाने का दावा किया गया है। बस टिकट बुकिंग भी DMRC की सुविधा के समान ही होगी, जहां लोग अपने व्हाट्सऐप अकाउंट के जरिए DTC की बसों में टिकट पहले ही बुक कर सकेंगे।

NDTV के अनुसार, दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राष्ट्रीय राजधानी में WhatsApp-बेस्ड बस टिकटिंग सिस्टम शुरू करने की योजना बना रही है। अधिकारियों का कहना है कि शहर सरकार का परिवहन विभाग डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने पर काम कर रहा है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पास पहले से ही WhatsApp-बेस्ड टिकटिंग सिस्टम है। यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर तक विस्तारित किया गया।

फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि बस टिकट बुकिंग की यह सुविधा कब शुरू होगी और यह कैसे काम करेगी, लेकिन बता दें कि दिल्ली मेट्रो के टिकट को WhatsApp के जरिए खरीदने के लिए यात्रियों को व्हाट्सऐप पर ‘Hi’ टेक्स्ट लिखकर +91-9650855800 पर भेजना होता है।

इसके बाद WhatsApp की तरफ से रिप्‍लाई आएगा। रिप्‍लाई के साथ ही भाषा का चुनाव करना होगा। हिंदी और इंग्लिश में से किसी को चुन सके हैं । इसके बाद आपको ‘Buy Ticket’, ‘Last Journey Details’ और ‘Retrieve Ticket’ के ऑप्शन मिलेंगे। टिकट खरीदने के लिए ‘Buy Ticket’ तो चुनना होता है। इसके बाद व्हाट्सऐप एक नए पेज पर टिकट खरीदने का ऑप्शन देता है।

पेमेंट के लिए UPI का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए भी पेमेंट की जा सकती है, लेकिन इनके लिए क्रमश: 0.40% और 1.10% एक्‍स्‍ट्रा चार्ज देना होता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *