Headlines

Google Trends Year in Search 2023 What India Searched Loved and Wanted to Know About People Sports Memes Full List

Chandrayaan-3 से लेकर Kiara Advani तक, इस साल भारतीयों ने क्या किया सबसे ज्यादा सर्च, देखें पूरी लिस्ट

साल 2023 अपने आखिरी पड़ाव पर है और इस समय कई कंपनीयां अपने यूजर्स के लिए विभिन्न प्रकार के दिलचस्प आंकड़ों को रिलीज करती हैं। सर्च दिग्गज Google भी उनमें से एक है, जो हर साल अपनी एक आधिकारिक रिपोर्ट रिलीज करता है, जिसमें बताया जाता है कि पूरे साल किस देश ने उसके सर्च इंजन पर क्या सर्च किया और कौनसे टॉपिक सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग थे। यूं तो अभी तक Google ने 2023 के लिए अपनी ईयर इन सर्च (Year in Search) रिपोर्ट को जारी नहीं किया है, लेकिन Google Trends एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो हमें अंदाजा दे देता है कि इस पूरे साल न्यूज इवेंट, सेलिब्रिटी, स्पोर्ट्स या अन्य किसी कैटेगरी में क्या ट्रेंडिंग रहा और देश भर में लोगों ने सबसे ज्यादा क्या सर्च किया।

Google Trends पर यदि भारत की बात की जाए, तो 2023 में भारत में Chandrayaan-3 सबसे बड़े इवेंट में से एक रहा, जिसे लोगों ने जमकर सर्च किया। वहीं, सेलिब्रिटीज में Kiara Advani, Elvish Yadav और स्व. Satish Kaushik शामिल थे। G20 भी सबसे हॉट टॉपिक में से एक था, जिसके बारे में लोगों ने जानने की कोशिश की। चलिए सभी कैटेगरी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Google Trends पर न्यूज इवेंट की कैटेगरी में खबर लिखे जाने तक Chandrayaan-3 टॉप पर था। वहीं, दूसरे स्थान पर ‘कर्नाटक चुनाव परिणाम’ को सर्च किया गया। इजराइल और हमास के बीच युद्ध पर भारतीयों की रूची रही और सर्च पर तीसरे स्थान पर ‘Israel News’ था। चौथे नंबर पर ‘Satish Kaushik’ थे, जिनका इस साल मार्च में देहांत हो गया था। वहीं, पांचवे नंबर पर ‘Budget 2023’ था।

कई लोग किसी खास टॉपिक के बार में जानने के लिए Google सर्च का इस्तेमाल करते हैं। इस साल लोगों ने जानकारी अर्जित करने के लिए गूगल पर सबसे बड़ी संख्या में ‘What is G20’ सर्च किया। वहीं, दूसरे नंबर पर ‘UCC kya hai’ सर्च हुआ। लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल ChatGPT के बारे में जानकारी लेने के लिए ‘What is Chat GPT’ भी जमकर सर्च किया। वहीं, इजराइल-हमास युद्ध के बीच भारतीयों ने 
‘Hamas kya hai’ को भी सर्च किया।

एक कैटेगरी How to होती है, जहां यह बताया जाता है कि इस साल लोगों ने किन टॉपिक के बारे में सीखना चाहा। भारत में सबसे ज्यादा संख्या में ‘How to prevent sun damage for skin and hair with home remedies’ सर्च किया गया। ऐसा प्रतीत होता है कि लोगों ने कबड्डी के बारे में भी जानना चाहा और सर्च किया ‘How to get good at kabaddi’ 

वहीं, स्पोर्ट्स में लोगों ने IPL, क्रिकेट वर्ल्ड कप, वूमेन प्रीमियर लीग, एशिया कप, भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच आदि जैसे क्रिकेट इवेंट्स को सबसे ज्यादा सर्च किया। 

फिल्मों में टॉप सर्च पर Jawan, Gadar 2, Oppenheimer, Adipuruh और Pathaan टॉप 5 पर थे। वहीं, टीवी शो पर टॉप 5 पर Farzi, Wednesday, Asur, Rana Naidu और The Last Of Us थे।

एक कैटेगरी People होती है, जहां गूगल ट्रेंड्स बताता है कि पूरे साल के दौरान किन लोगों को सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इस कैटेगरी में टॉप 5 में Kiara Advani, Shubman Gill, Rachin Ravindra, Mohammed Shami और Elvish Yadav थे।

लोग गूगल पर Memes को भी सर्च करते हैं, जिसमें या तो उस मीम से जुड़े व्यक्ति को सर्च किया जाता है या उसके पॉपुलर डायलोग को। इस साल भारतीयों ने मीम्स के मामले में सबसे ज्यादा Bhupendra Jogi मीम को सर्च किया। इसके अलावा, टॉप 5 में So Beautiful So Elegant मीम, Moye Moye मीम, Aayein मीम और Aukat Dikha Di मीम शामिल थे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *