Headlines

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: नौकरी की बड़ी खबरः सरकार अब छत्तीसगढ़ी पढ़ने वालों के लिए भी खोलने जा रही नौकरी के द्वार, शिक्षक भर्ती में इस बार छत्तीसगढ़ी के साथ इस विषय की भी पात्रता

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ में अब छत्तीसगढ़ी पढ़ने वालों को सरकारी नौकरी में मिलेगा ब्रेक। शिक्षक भर्ती में उन्हें मिलेगा अप्लाई करने का मौका। यह ओपन यूनिवर्सिटी इस समय छत्तीसगढ़ी की डिग्री दे रही है। इस फैसले से अब कालेजों और विश्वविद्यालयों में भी छत्तीसगढ़ी का कोर्स प्रारंभ हो जाएंगे।

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ में 33 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। राज्य बनने के बाद यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ही नहीं, बल्कि किसी भी विभाग में पिछले 23 साल में इतने व्यापक स्तर पर भर्ती नहीं हुई है। पिछली सरकार ने 12489 शिक्षकों की नियुक्ति जरूर की मगर इस बार इससे तीन गुना संख्या में भरती होने जा रही है। दरअसल, छत्तीसगढ़ बनने से पहले ही मध्यप्रदेश के समय में शिक्षक भर्ती की जगह शिक्षाकर्मी सिस्टम प्रारंभ हो गया था। इसलिए, सालों से शिक्षकों की भर्ती नहीं हो पाई है।

बहरहाल, स्कूल शिक्षा विभाग युवाओं के लिए शिक्षक भर्ती में एक अहम फैसला लेने जा रहा है। सरकार अब छत्तीसगढ़ी में पढ़ाई करने वालों के लिए नौकरी का द्वार खोलने जा रही है। छत्तीसगढ़ में एमए किए लोगों को भी शिक्षक भर्ती में आवेदन करने की पात्रता रहेगी। इस समय पं0 सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय में एमए छत्तीसगढ़ी की पढ़ाई होती है। इससे फायदा यह होगा कि बाकी कालेजों और विश्वविद्यालयों में अब छत्तीसगढ़ी की पढ़ाई होने लगेगी। इसके साथ शिक्षक स्तर तक अभी कामर्स के विद्यार्थियों के मौका नही मिलता था।

अब बीकॉम किए हुए युवा भी शिक्षक और सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीपीआई के अफसरों ने बताया कि इसका प्रस्ताव शिक्षा मंत्री को भेज दी गई है। वहां से फैसला लेने के बाद शिक्षकों की भर्ती में इसे लागू कर दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि इससे न केवल छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि बड़ी संख्या में युवाओं को भी फायदा पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *