Headlines

बिलासपुर से चलेगी रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस तो सभी को मिलेगा फायदा

रायपुर से सिकंदराबाद के बीच चलने वाली 12772 एक्सप्रेस ट्रेन को बिलासपुर से चलाने की मांग उठने लगी है। इसे लेकर आंध्र समाज, तोरवा साई भूमि के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने छत्तीसगढ़ सीएम के नाम डिप्टी सीएम अरुण साव ज्ञापन सौंपा। साथ ही ट्रेन के विस्तार से किस वर्ग को कितना लाभ मिलेगा, इसकी जानकारी दी। उन्होंने आश्वासन भी दिया, जिससे लोगों की उम्मीदें जग गई हैं। बिलासपुर से सिकंदराबाद के लिए सीधी ट्रेन सुविधा नहीं है। जबकि सिकंदराबाद एजुकेशन, मेडिकल व आइटी का बड़ा हब है। बिलासपुर समेत कोरबा, मनेंद्रगढ़, बिजुरी, शहडोल व भाटापारा समेत अन्य शहरों के विद्यार्थियों व अन्य लोगों को सिकंदराबाद जाने के लिए रायपुर जाना पड़ता है। उनके लिए यह प्रमुख ट्रेन है। यदि बिलासपुर तक विस्तार किया जाता है तो उन्हें बड़ी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं कोरबा यशवंतपुर ट्रेन में प्रतीक्षा सूची भी कम होगी।

इस ट्रेन सालभर में लंबी प्रतीक्षा सूची रहती है। इसके चलते कंफर्म बर्थ नहीं मिल पाती। लोगों का कहना है कि इस ट्रेन को बिलासपुर से चलाने की मांग अकेले एक समाज की नहीं बल्कि तेलगू समाज, तेलगू ब्राह्णण समाज, गुजराती समाज, उड़िया समाज, व्यापारी संघ भी यह चाहता है। सभी अपने-अपने स्तर पर मांग को संबंधित के पास रखने का प्रयास कर रहे हैं। बिलासपुर जोन बनने के लिए बिलासपुर से चेन्नई, पुणे, पटना जैसे प्रमुख शहरों के लिए सीधी ट्रेन सुविधा है। लेकिन, सिकंदराबाद के लिए अभी सीधी ट्रेन का अभाव है। नई ट्रेन सुविधा यदि नहीं मिल सकती है तो कम से कम रायपुर से सिकंदराबाद के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को बिलासपुर से चलाई जा सकती है। इससे हर समाज के हर आयु वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा, वह आसानी से पहुंच सकते हैं।

रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को बिलासपुर से चलाए जाने की मांग बिलासपुर, कोरबा, भिलाई, नागपुर, दुर्ग समेत कई शहरों के 150 से अधिक लोगों ने किया है। डिप्टी सीएम को सौंपे गए ज्ञापन में सभी हस्ताक्षर कर मांग पूरी करने का निवेदन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *