ट्रम्प ने ‘धांधलीपूर्ण सुनवाई’ की निंदा की, कहा दोषी फैसले के खिलाफ अपील करेंगे

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने आपराधिक मुकदमे में न्यायाधीश पर हमला किया और 31 मई को न्यूयॉर्क की आपराधिक न्याय प्रणाली को कमजोर करना जारी रखा, क्योंकि उन्होंने 34 गंभीर अपराधों में अपने दोषसिद्धि को अपने नवीनतम व्हाइट हाउस प्रयास के लिए ईंधन के रूप में पेश करने का प्रयास किया, न कि एक बाधा के रूप में।

ट्रम्प ने शुक्रवार को मैनहट्टन में अपने इसी नाम वाले टॉवर में पत्रकारों से बात की। यह उनके चुनाव प्रचार में वापसी का दिन था, जब उन्हें 2016 के चुनाव को अवैध रूप से प्रभावित करने का प्रयास करने का दोषी ठहराया गया था। उन्होंने एक पोर्न अभिनेता को पैसे का भुगतान करने की बात छिपाने के लिए व्यापारिक रिकॉर्ड में हेराफेरी की थी, जिसने दावा किया था कि उन्होंने यौन संबंध बनाए थे।

ट्रम्प ने हमेशा की तरह ही विद्रोही रुख अपनाते हुए तर्क दिया कि यह फैसला अवैध है तथा राजनीति से प्रेरित है, तथा उन्होंने मामले में अंतर्निहित आरोपों को कमतर आंकने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा, “यह चुप रहने के लिए पैसे नहीं हैं। यह एक गोपनीयता समझौता है, पूरी तरह से कानूनी और पूरी तरह से सामान्य है।”

अपने समर्थकों को उत्साहित करने के उद्देश्य से दिए गए संदेश में उन्होंने कहा: “यदि वे मेरे साथ ऐसा कर सकते हैं, तो वे किसी के साथ भी ऐसा कर सकते हैं।”

हालांकि उनके खिलाफ दोषी करार दिए जाने और लड़ने की उनकी प्रतिज्ञा से उनके समर्थकों का आधार प्रेरित हुआ, जिनमें उनके अभियान के लिए दान देने वाले लोग भी शामिल थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इससे उन्हें स्वतंत्र मतदाताओं के साथ जुड़ने में मदद मिलेगी, जो नवंबर के चुनाव में निर्णायक होंगे।

किसी भी पूर्व राष्ट्रपति या संभावित पार्टी उम्मीदवार को कभी भी किसी गंभीर अपराध में दोषी नहीं ठहराया गया है या जेल जाने की संभावना नहीं है, और ट्रम्प से उम्मीद की जाती है कि वे अपने अभियान में अपनी कानूनी परेशानियों को केंद्र में रखेंगे। उन्होंने बिना किसी सबूत के लंबे समय से तर्क दिया है कि उनके खिलाफ चार अभियोग डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा उन्हें व्हाइट हाउस से बाहर रखने की कोशिश करने के लिए रचे गए थे। चुप रहने के लिए पैसे का मामला मैनहट्टन में स्थानीय अभियोजकों द्वारा दायर किया गया था जो न्याय विभाग या व्हाइट हाउस के किसी भी कार्यालय के लिए काम नहीं करते हैं।

Related :  सनी देओल पर धोखाधड़ी के आरोप: अभिनेता के वकील ने सभी दावों का खंडन किया, कहा यह स्पष्ट रूप से 'जबरन वसूली' है: एक्सक्लूसिव

ट्रम्प ने शुक्रवार को ट्रम्प टॉवर के प्रांगण से अपनी शुरुआत करने का फैसला किया, जो पीतल और गुलाबी संगमरमर से बनी लॉबी है, जहां से अगले महीने नौ साल पहले उन्होंने अपने 2016 के अभियान की घोषणा करने के लिए अपने सुनहरे एस्कलेटर से उतरकर कदम रखा था।

अपनी असंगत टिप्पणियों में, ट्रम्प ने शुरुआत में बिडेन पर आव्रजन और कर नीतियों को लेकर हमला किया, फिर उनके मामले पर बात की, उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने गैग ऑर्डर का उल्लंघन किया तो उन्हें जेल की सज़ा दी जाएगी। उन्होंने मामले और मुकदमे की कार्यवाही के जटिल हिस्सों को अनुचित बताया, और ऐसा करते हुए झूठे बयान और गलत बयान दिए।

ट्रंप ने कहा कि वह गवाही देना चाहते थे, लेकिन जज हर विवरण में जाना चाहते थे। उन्होंने कहा, “मैं गवाही देना चाहता था।” “लेकिन आप कुछ ऐसा कह देते जो बेतुका होता जैसे ‘यह एक सुंदर धूप वाला दिन था,’ और वास्तव में बारिश हो रही थी।”

ट्रम्प, जिनके पास गवाही देने का अधिकार था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, उन्होंने उस गैग ऑर्डर की सीमाओं का भी परीक्षण किया जो उन्हें माइकल कोहेन सहित गवाहों की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से रोकता है, उन्होंने अपने पूर्व फिक्सर, मामले में स्टार गवाह को “एक बदमाश” कहा।

उनके बेटे एरिक ट्रम्प और बहू लारा ट्रम्प भी उनके साथ शामिल हुए, लेकिन उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प, जो फैसले के बाद से सार्वजनिक रूप से चुप हैं, नजर नहीं आईं।

मैनहट्टन के फिफ्थ एवेन्यू के बाहर, सड़क के उस पार एकत्रित समर्थकों ने एक विशाल लाल “ट्रम्प या मौत” का बोर्ड लहराया हुआ था, जो एक हाई-एंड बुटीक के सामने फड़फड़ा रहा था। प्रदर्शनकारियों के एक छोटे समूह ने “दोषी” और “न्याय मायने रखता है” लिखे हुए बोर्ड उठाए हुए थे।

शुक्रवार की सुबह, उनके अभियान ने घोषणा की कि फैसले के बाद दान के रूप में उन्हें 34.8 मिलियन डॉलर मिले हैं। यह प्रत्येक गंभीर अपराध के लिए 1 मिलियन डॉलर से अधिक है और जनवरी और फरवरी में उनके राजनीतिक अभियान द्वारा जुटाई गई राशि से भी अधिक है।

Related :  भारत में एक तीर्थस्थल पर हिंदू तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस 150 फुट गहरी खाई में गिरी, 22 लोगों की मौत

ट्रम्प और उनका अभियान कई दिनों से दोषी करार दिए जाने की तैयारी कर रहा था, जबकि उन्हें उम्मीद थी कि जूरी में बहुमत नहीं होगा। मंगलवार को ट्रम्प ने कहा कि नन और संत मदर टेरेसा भी आरोपों से बच नहीं सकतीं, जिन्हें उन्होंने बार-बार “धांधली” करार दिया।

उनके शीर्ष सहयोगियों ने बुधवार को एक ज्ञापन जारी किया, जिसमें उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि फैसले का चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, चाहे ट्रम्प को दोषी ठहराया जाए या बरी कर दिया जाए।

फिर भी यह खबर एक झटके के साथ आई। ट्रम्प, उनकी टीम और कोर्टहाउस के रिपोर्टर इस धारणा के तहत थे कि गुरुवार को जूरी शाम 4:30 बजे दिन भर की चर्चा समाप्त कर लेगी। ट्रम्प मुस्कुराते हुए बैठे रहे और अपने वकीलों के साथ बातचीत करते रहे, जबकि कार्यवाही समाप्त होने वाली थी।

ट्रम्प ने फैसला सुनाए जाने से पहले के घंटों निजी अदालत कक्ष में बिताए थे, जहां उन्होंने पूरे मुकदमे के दौरान अवकाश के समय अपने वकीलों और अभियान सहयोगियों के साथ मैकडॉनल्ड्स, पिज्जा और सब्स के घूमते लंच मेनू से खाना खाया था।

जब जूरी उनके भाग्य का फैसला कर रही थी, तब उन्होंने अपना समय फोन कॉल करने, सोशल मीडिया पर संदेश भेजने और दोस्तों के साथ बातचीत करने में बिताया, जिनमें डेवलपर स्टीव विटकॉफ भी शामिल थे, जो अदालत में उनके साथ थे, और नॉर्थ डकोटा के गवर्नर डग बर्गम, जिन्हें उपराष्ट्रपति पद के शीर्ष दावेदार माना जाता है।

इस बात का संकेत देते हुए कि उन्हें विचार-विमर्श जारी रहने की उम्मीद है, ट्रम्प के बैठक कक्ष में गुरुवार को एक टेलीविजन लगाया गया, यह जानकारी मामले से परिचित दो लोगों ने दी, जिन्होंने मामले पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर अन्य लोगों की तरह बात की।

इसके बजाय, मर्चेन ने घोषणा की कि फैसला आ चुका है। तीस मिनट बाद, ट्रम्प ने जूरी द्वारा हर मामले में दोषी का फैसला सुनाए जाने पर ध्यान दिया। फैसला सुनाए जाने के दौरान ट्रम्प पत्थर की तरह मुंह करके बैठे रहे।

Related :  चुनाव लड़ने वाली महिला उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन यह केवल 10% है

उनके अभियान ने धन उगाहने की अपीलों की झड़ी लगा दी, और जीओपी के सहयोगी उनके पक्ष में एकजुट हो गए। एक टेक्स्ट संदेश में उन्हें “राजनीतिक कैदी” कहा गया, हालांकि उन्हें अभी तक पता नहीं चला है कि उन्हें जेल की सजा होगी या नहीं। अभियान ने “इतिहास के काले दिन” को दर्शाने के लिए काले “अमेरिका को फिर से महान बनाओ” कैप बेचना भी शुरू कर दिया।

सहयोगियों ने बताया कि चंदे की इतनी तीव्र भीड़ उमड़ी कि विनरेड, जो अभियान के लिए धन उगाहने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मंच है, क्रैश हो गया। गुरुवार को जुटाए गए 34.8 मिलियन डॉलर में वह राशि शामिल नहीं थी जो ट्रम्प ने अपने व्यक्तिगत धन उगाहने वाले कार्यक्रम में एकत्र की थी या शुक्रवार को ऑनलाइन आने वाले किसी भी दान को शामिल नहीं किया था।

ट्रम्प के वरिष्ठ अभियान सलाहकार क्रिस लैसिविता और सूसी विल्स ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति ट्रम्प और हमारा अभियान हमारे देश भर के देशभक्तों से मिले इस समर्थन के लिए बेहद आभारी हैं।” “राष्ट्रपति ट्रम्प हमारे देश को बचाने के लिए लड़ रहे हैं और 5 नवंबर वह दिन है जब अमेरिकी असली फैसला सुनाएंगे।”

ट्रम्प लंबे समय से शिकायत करते रहे हैं कि इस मुकदमे की वजह से कई हफ़्तों तक उनके प्रचार अभियान में भाग लेने पर रोक लगी रही। गुरुवार की सुबह फ़ैसला आने से पहले उन्होंने पत्रकारों से कहा था, “मैं प्रचार करना चाहता हूँ।”

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि आने वाले दिनों में ट्रंप का कार्यक्रम कितना बदलेगा। मुकदमे के दौरान उन्होंने केवल कुछ ही सार्वजनिक अभियान कार्यक्रम आयोजित किए, जबकि उनके पास बुधवार, साथ ही शाम और सप्ताहांत भी थे, जो वे करना चाहते थे।

आगामी दो महीनों में वह बिडेन के साथ अपनी पहली बहस करेंगे, अपने साथी की घोषणा करेंगे तथा रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में अपनी पार्टी के नामांकन को औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे।

लेकिन आरएनसी के लिए मिल्वौकी जाने से पहले, ट्रम्प को 11 जुलाई को सजा सुनाए जाने के लिए अदालत में वापस जाना होगा। उन्हें जुर्माना या प्रोबेशन से लेकर चार साल की जेल तक की सज़ा हो सकती है।