फ्रेंच ओपन: एन श्रीराम बालाजी की जीत से ओलंपिक की उम्मीदें बढ़ीं, युकी भांबरी बाहर

एन श्रीराम बालाजी ने रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन में अपनी पहली जीत दर्ज करके पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष युगल टीम में शामिल होने के लिए एक मजबूत दावा पेश किया, लेकिन बर्थ के लिए दूसरे दावेदार युकी भांबरी शुक्रवार को पहले दौर में ही बाहर हो गए। हार के बावजूद, युकी ने याद किया कि उन्होंने अपने हरफनमौला खेल, बेसलाइन से हिट करने की क्षमता और अच्छी सर्विस के साथ क्या किया। युकी और ओलिवेटी को शुरुआती दौर में ऑस्ट्रेलिया के जॉन पीयर्स और रूस के रोमन सफीउलिन से 3-6 6-7(5) से हार का सामना करना पड़ा।

बालाजी, जो पेरिस खेलों के लिए बोपन्ना की पसंद होने की सबसे अधिक संभावना है, ने मैक्सिको के मिगुएल एंजेल रेयेस-वरेला मार्टिनेज के साथ मिलकर अमेरिकी रीस स्टेल्डर और डच खिलाड़ी सेम वर्बीक पर 6-3, 6-4 से जीत हासिल की। ​​बालाजी ने धीरे-धीरे युगल खिलाड़ी के रूप में जबरदस्त प्रगति की है। बोपन्ना स्टैंड से युकी का मैच देख रहे थे और यह गणना कर रहे थे कि उनके लिए कौन बेहतर साथी होगा। शुरुआती सेट में युकी और उनके फ्रांसीसी साथी को थोड़ा संघर्ष करना पड़ा।

कई बार उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को आसान विजेताओं को उड़ाने का मौका देने के लिए कोर्ट को खुला छोड़ दिया। युकी ने चौथे गेम में अपनी सर्विस खो दी और उनका कमजोर बैकहैंड नेट पर जा लगा। वहां से, पीयर्स और सफीउलिन के लिए सब कुछ बहुत आसान हो गया। जब भारतीय खिलाड़ी ने सर्विस करने के लिए वापसी की तो वह फिर से 0-30 से पीछे था, लेकिन वह इसे बनाए रखने में कामयाब रहा। युकी के ओवरहेड वॉली विनर ने दूसरे सेट के चौथे गेम में सफीउलिन द्वारा सर्विस करने पर ब्रेक का मौका हासिल किया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने बहुत दूर जाकर वापसी की। हालांकि, जब ओलिवेटी 15-40 से पीछे था, तब पीयर्स ने मौका नहीं गंवाया क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पहला खून बहाने के लिए एक शानदार सर्विस रिटर्न विनर पाया।

Related :  टी20 विश्व कप 2024: राहुल द्रविड़ ने कहा, भारत का सार्वजनिक पार्क में अभ्यास करना अजीब है

आठवें गेम में सफीउल्लाह की सर्विस पर 30-30 के स्कोर पर, इंडो-फ़्रेंच जोड़ी के पास दबाव बनाने और ब्रेक वापस पाने का मौका था, लेकिन पीयर्स के ओवरहेड स्मैश विनर ने खतरे को टाल दिया। अगले पॉइंट पर युकी और सफीउलिन के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ, जो ड्यूस में बदल गया, लेकिन कुछ ठोस सर्विस और रिटर्न ने ऑस्ट्रेलियाई-रूसी जोड़ी के लिए पकड़ सुनिश्चित की। ओलिवेटी मैच में बने रहने के लिए सर्विस करने के लिए बाहर आए और दो ड्यूस पॉइंट के बाद लंबे समय तक फोरहैंड मारा, जिससे मैच पॉइंट से पिछड़ गए। युकी ने नेट पर वॉली विनर के साथ इसे बचा लिया।

मैच जीतने के लिए सर्विस करते हुए, पीयर्स की सर्विस टूट गई, क्योंकि युकी ने बेहतरीन वापसी करते हुए मौके बनाए। मैच टाई-ब्रेकर तक खिंच गया, लेकिन दूसरे मैच प्वाइंट पर युकी का बैकहैंड नेट से टकरा गया। शनिवार को, भारत के शीर्ष खिलाड़ी बोपन्ना और सुमित नागल पुरुष युगल के पहले दौर में एक दूसरे के खिलाफ़ खेलेंगे। नागल ने ऑस्ट्रिया के सेबेस्टियन ऑफनर के साथ वैकल्पिक जोड़ी के रूप में ड्रॉ में प्रवेश किया।