एग्जिट पोल 2024 के नतीजे: 5 पोलस्टर्स ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 350 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान लगाया

कम से कम पांच एग्जिट पोल ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलने की भविष्यवाणी की है, जिसमें सत्तारूढ़ गठबंधन को तमिलनाडु और केरल में अपना खाता खोलने और 2024 के लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में जीत हासिल करने का अनुमान है। अधिकांश एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 543 सदस्यीय लोकसभा में 350 से अधिक सीटें जीत सकता है, जहां साधारण बहुमत के लिए 272 सीटों की आवश्यकता होती है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, एबीपी-सी-वोटर, न्यूज24-टुडेज चाणक्य, रिपब्लिक टीवी-पीएमएआरक्यू-मैट्रिज, टाइम्स नाउ-बुल्स आई, एनडीटीवी इंडिया-जन की बात और टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्टार्ट कुछ ऐसे राष्ट्रीय समाचार चैनल और एजेंसियां ​​थीं, जिन्होंने शाम 6:30 बजे के बाद अपने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए। लोकसभा चुनाव 2024 की पूरी कवरेज देखें

भारत के आम चुनावों की ताज़ा ख़बरों तक एक्सक्लूसिव पहुँच पाएँ, सिर्फ़ HT ऐप पर। अभी डाउनलोड करें! अभी डाउनलोड करें!
रिपब्लिक टीवी-पी मार्क पोल ने दावा किया है कि सत्तारूढ़ गठबंधन 359 सीटें जीतेगा और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक 543 सदस्यीय लोकसभा में 154 सीटें जीतेगा। रिपब्लिक टीवी-मैट्रिज पोल ने एनडीए को 353-368 सीटें और विपक्ष को 118-133 सीटें दी हैं।

जन की बात सर्वेक्षण में सत्तारूढ़ एनडीए को 362-392 सीटें और इंडिया ब्लॉक को 141-161 सीटें दी गई हैं।

Related :  अमेरिका ने चीनी, हांगकांग अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाया, राज्य विभाग का कहना है

2019 के चुनाव में एनडीए को 353 सीटें मिलीं।

कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक को 120 से अधिक सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था।

भारत में एग्जिट पोल का रिकॉर्ड खराब रहा है क्योंकि वे अक्सर चुनाव परिणाम गलत बताते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि विशाल और विविधतापूर्ण देश में इनका सही अनुमान लगाना एक चुनौती है।

19 अप्रैल से शुरू हुए सात चरणों वाले लोकसभा चुनावों में लगभग एक अरब लोग मतदान करने के पात्र थे, तथा कई हिस्सों में ये चुनाव भीषण गर्मी में भी हुए।

भारत निर्वाचन आयोग 4 जून को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में डाले गए मतों की गणना करेगा और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे।

73 वर्षीय मोदी की जीत उन्हें स्वतंत्रता संग्राम के नेता जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीन बार जीतने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बना देगी।