एक परिवार को उम्मीद है कि ऑनलाइन बच्चों की सुरक्षा के लिए नया कानून उनके जैसी त्रासदियों को रोकेगा


एक नए कानून का उद्देश्य बच्चों का शोषण करने वाले ऑनलाइन शिकारियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को मजबूत करना है। एक पिता ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि यह कानून उनके बेटे जैसे बच्चों को बचाएगा, जो 17 साल की उम्र में “सेक्सटॉर्शन” योजना में फंसने के बाद आत्महत्या कर ली थी।

जॉन डेमे ने कहा कि इंस्टाग्राम पर एक मासूम सी मुलाकात के रूप में शुरू हुआ मामला जल्द ही उनके किशोर बेटे जॉर्डन के लिए जानलेवा बन गया। डेमे ने कहा कि उनके बेटे को एक आदमी ने महिला बनकर प्रलोभन दिया और उससे आपत्तिजनक तस्वीरें भेजने को कहा। जॉर्डन ने ऐसा किया, और फिर जालसाज ने उससे पैसे मांगे – ऐसा न करने पर तस्वीरें जारी करने की धमकी दी।

डेमे ने कहा, “आखिरकार, उस समय यह पैसे का मामला था। और मेरा मानना ​​है कि उन्होंने एक हजार डॉलर से शुरुआत की थी।” “वे उसकी तस्वीर के साथ कोलाज बना रहे थे और उसे विश्वास दिला रहे थे कि वे इसे भेज रहे हैं।”

डेमेय ने आगे कहा, “उसने उनसे कहा कि वह खुद को मारने जा रहा है, और अपराधी ने कहा ‘अच्छा, तुम जल्दी करो वरना हम तुम्हें ऐसा करने पर मजबूर कर देंगे।’” “और फिर 3:45 बजे जॉर्डन ने अपने बेडरूम में खुद को गोली मार ली।”

Related :  Ariana Madix Claps Back at Trolls Over Sheer Bodysuit on "Love Island USA"

जॉर्डन का परिवार व्याकुल था, और जब उन्हें पता चला कि वह किस दौर से गुज़र रहा था, तो उनका डर और भी बढ़ गया। डेमे ने सोशल मीडिया पर कहा कि उन्हें “कोई अंदाज़ा नहीं था कि क्या हुआ”।

डेमे ने कहा, “आप जानते हैं, कोई लक्षण नहीं था। कोई अवसाद नहीं था, कुछ भी नहीं था।”

पिछले महीने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित “रिपोर्ट एक्ट” का उद्देश्य जॉर्डन जैसे बच्चों की मदद करना है। इस कानून के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को बाल यौन तस्करी, ग्रूमिंग या प्रलोभन से जुड़े अपराधों की रिपोर्ट नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन की साइबर टिप लाइन पर करनी होगी। इस कानून में उन लोगों के लिए दंड भी बढ़ाया गया है जो ऐसी सामग्री को चिह्नित करने में विफल रहते हैं।

पिछले वर्ष, केंद्र को अपनी साइबर टिपलाइन पर संदिग्ध बाल यौन शोषण की 36 मिलियन से अधिक रिपोर्टें प्राप्त हुईं।

इस विधेयक को जॉर्जिया के डेमोक्रेटिक सीनेटर जॉन ओसॉफ और टेनेसी रिपब्लिकन सीनेटर मार्शा ब्लैकबर्न ने प्रायोजित किया था। ब्लैकबर्न ने कहा कि इंटरनेट “वाइल्ड वेस्ट” रहा है, खासकर बच्चों और अन्य कमजोर उपयोगकर्ताओं के लिए।

ब्लैकबर्न ने कहा, “आप बच्चों को शराब नहीं बेच सकते। आप उन्हें अश्लील पत्रिका नहीं बेच सकते। आप उन्हें स्ट्रिप शो में नहीं ले जा सकते।” “अगर आप ऐसा करते हैं, तो कानून लागू करने वाली एजेंसियां ​​आएँगी और आपके व्यवसाय पर ताला लगा देंगी, वे आपको पुलिस स्टेशन ले जाएँगे, वे आपको बुक करेंगे और आप पर जुर्माना लगाएँगे। लेकिन वर्चुअल स्पेस में ऐसा कुछ नहीं हुआ है।”

Related :  4 जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती; चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों को हैंडबुक जारी की

यह कानून 1994 के बाद से लागू होने वाला पहला कानून है। ब्लॉकबस्टर सीनेट सुनवाई 2024 की शुरुआत में सुनवाई ऑनलाइन बाल शोषण पर केंद्रित थी। उस समय, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग भीड़ में मौजूद परिवारों से एक दुर्लभ माफ़ी जारी की। डेमेय उन लोगों में से एक थे जो यह सब देख रहे थे। उनका मानना ​​है कि नया कानून सुरक्षित इंटरनेट बनाने की दिशा में पहला कदम है।

डेमे ने कहा, “हमें कुछ करना होगा। यदि हमें छोटे-छोटे कदम उठाने ही हैं तो हमें उनसे संतुष्ट होना होगा, लेकिन मुझे इसमें कुछ शांति मिलती है।”

ओसॉफ ने कहा कि वह ऑनलाइन शोषण हम इसे गंभीरता से लेते हैं, तथा कमजोर उपयोगकर्ताओं के लिए साइबरस्पेस को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए और अधिक कार्य करने की योजना बना रहे हैं।

ओसॉफ ने कहा, “देखिए, मेरे घर पर दो साल की बच्ची है और यह हर माता-पिता के लिए सबसे बुरा सपना है।” “हमें सुरक्षा में सुधार करना होगा। हमें टेक कंपनियों को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए जवाबदेह बनाना होगा।”