न्यूयॉर्क के चुप रहने के पैसे के मुकदमे में डोनाल्ड ट्रम्प की सजा और इसके परिणाम

अब तक कहानी: एक अभूतपूर्व फैसले में, 30 मई को न्यूयॉर्क की एक जूरी ने सर्वसम्मति से डोनाल्ड जे. ट्रम्प को एक सेक्स स्कैंडल को छिपाने के लिए रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का दोषी ठहराया, जिससे उनके 2016 के राष्ट्रपति अभियान को पटरी से उतरने का खतरा था। यह मुकदमा, जिसके कारण किसी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को पहली बार आपराधिक सजा मिली, श्री ट्रम्प के मतदाता समर्थन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पाँच महीने पहले होने वाला है, जहाँ वे व्हाइट हाउस पर फिर से कब्ज़ा करना चाहते हैं।

मामले की देखरेख कर रहे जज जुआन एम. मर्चेन ने 11 जुलाई को उनकी सजा तय की – रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के कुछ ही दिन पहले श्री ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया जाना है। 34 क्लास ई अपराधों में दोषसिद्धि के लिए प्रत्येक मामले में चार साल की कैद की संभावित सजा है, हालांकि जज संभावित विकल्पों के रूप में परिवीक्षा या घर में नजरबंदी पर भी विचार कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी स्पष्ट संवैधानिक प्रतिबंध की अनुपस्थिति में दोषसिद्धि उन्हें एक और कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने से नहीं रोक पाएगी।

रियल एस्टेट टाइकून पर तीन अन्य गुंडागर्दी के आरोप हैं, लेकिन मैनहट्टन मामला – जिसकी अक्सर कानूनी विशेषज्ञों द्वारा चार अभियोगों में सबसे कमज़ोर के रूप में आलोचना की जाती है – निस्संदेह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नवंबर चुनाव से पहले समाप्त होने वाला एकमात्र मामला है। अन्य तीन मामले – अटलांटा और वाशिंगटन में दो आरोप शामिल हैं कि उन्होंने 2020 के चुनाव को पलटने की साजिश रची, और फ्लोरिडा में एक संघीय अभियोग जिसमें उन पर अवैध रूप से शीर्ष-गुप्त रिकॉर्ड जमा करने का आरोप लगाया गया – वर्तमान में देरी और अपील में फंस गए हैं।

फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, श्री ट्रम्प ने कहा कि वे मामले में अंतर्निहित आरोपों को कमतर आंकते हुए दोषसिद्धि के खिलाफ अपील करेंगे। उन्होंने कहा, “यह चुप रहने के लिए पैसे नहीं हैं। यह एक गैर-प्रकटीकरण समझौता है, पूरी तरह से कानूनी, पूरी तरह से सामान्य है।” न्यूयॉर्क में ट्रम्प टॉवर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, पूर्व राष्ट्रपति ने आगे दावा किया कि मुकदमे में “धांधली” की गई थी और यह डेमोक्रेटिक पार्टी की उनकी चुनावी बोली को पटरी से उतारने की एक चाल थी।

गुंडागर्दी के आरोप
ऐतिहासिक मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि श्री ट्रम्प ने पोर्न अभिनेता स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए भुगतान को छिपाने के प्रयास में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी की थी, जिन्होंने दावा किया था कि 2006 में विवाहित पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनका यौन संबंध था। 130,000 डॉलर का भुगतान श्री ट्रम्प के पूर्व वकील और “फिक्सर” माइकल कोहेन ने 2016 के राष्ट्रपति पद की दौड़ के अंतिम सप्ताहों के दौरान सुश्री डेनियल की चुप्पी को खरीदने के लिए किया था – अभियोजन पक्ष के अनुसार चुनावों में हस्तक्षेप करने का एक प्रयास। जब श्री कोहेन को प्रतिपूर्ति की गई, तो भुगतान को लेनदेन के वास्तविक उद्देश्य को छिपाने के लिए “अवैध प्रयास” में कानूनी खर्च के रूप में दर्ज किया गया था, अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया। हालांकि, बचाव पक्ष ने तर्क दिया कि वे वैध कानूनी रिटेनर फीस थे।

Related :  अमेरिका ने चीनी, हांगकांग अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाया, राज्य विभाग का कहना है

चार सप्ताह से अधिक समय तक चले इस मुकदमे में दिलचस्प गवाहियां दी गईं, जिससे 12 सदस्यीय जूरी को अंततः यह विश्वास हो गया कि श्री ट्रम्प ने श्री कोहेन और डेविड पेकर (जो कि पूर्व प्रकाशक हैं) के साथ मिलकर एक षड्यंत्र रचा था। नेशनल इन्क्वायररउन दावों को खरीदने और दबाने के लिए जो उनकी उम्मीदवारी को खतरे में डाल सकते थे। हालांकि, जूरी के विचार-विमर्श गोपनीय होते हैं और फैसले के पीछे का तर्क तब तक अस्पष्ट रहेगा जब तक कि कोई भी जूरी सदस्य सार्वजनिक रूप से बोलने का फैसला नहीं करता।

34 मामलों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया था – 11 मामले श्री कोहेन द्वारा सुश्री डेनियल्स को किए गए भुगतानों को दर्शाने वाले चालानों से संबंधित थे, 11 मामले ट्रम्प द्वारा हस्ताक्षरित चेकों से संबंधित थे या श्री कोहेन को प्रतिपूर्ति करने के लिए उनके धन का उपयोग करने से संबंधित थे और 12 मामले श्री ट्रम्प के वित्तीय अभिलेखों में इन प्रतिपूर्तियों को दर्ज करने वाली लेखा प्रविष्टियों से संबंधित थे।

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने एक साल से भी ज़्यादा समय पहले जब रियल एस्टेट टाइकून के खिलाफ़ आरोपों की घोषणा की थी, तभी से कानूनी विश्लेषकों ने उनकी अपरंपरागत रणनीति पर सवाल उठाए थे – चुप रहने के लिए पैसे देना गैरकानूनी नहीं है और सभी अपराधों पर सीमाओं के क़ानून द्वारा रोक लगाई गई थी। हालाँकि, श्री ब्रैग ने तर्क दिया कि यह मामला मूल रूप से 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को भ्रष्ट करने के प्रयास के बारे में था, न कि केवल पिछले यौन संबंधों के बारे में। उन्होंने तर्क दिया कि यह राज्य चुनाव कानूनों के उल्लंघन से जुड़ा एक अपराध है जिसका उद्देश्य “मतदाताओं को हेरफेर करना और धोखा देना, समन्वित तरीके से उनकी आँखों में धूल झोंकना” है।

वकील और पूर्व एफबीआई एजेंट आशा रंगप्पा ने बताया कि अभियोजक “इसे 2016 के चुनाव पर एक गलत सूचना अभियान के रूप में फिर से परिभाषित करने में सफल रहे, न कि केवल एक मामले को छुपाने के लिए।” समय पत्रिका.

परीक्षण
अभियोजन पक्ष के लिए एक बड़ी चुनौती श्री कोहेन की विश्वसनीयता स्थापित करना था – मुकदमे का मुख्य गवाह जिसकी निष्ठा श्री ट्रम्प खो चुके थे। 2018 में, उन्होंने कांग्रेस और संघीय जांचकर्ताओं से झूठ बोलने सहित हश-मनी योजना से जुड़े कई अपराधों के लिए दोषी होने की दलील दी थी। कार्यवाही के दौरान, बचाव पक्ष के वकील टॉड ब्लैंच ने जूरी को श्री कोहेन के पिछले धोखेबाज़ आचरण के बारे में बताया, जिसमें एक ऐसा मामला भी शामिल था जिसमें उन्होंने कथित तौर पर श्री ट्रम्प की कंपनी से चोरी की थी। हालाँकि, अभियोजकों ने यह कहते हुए पलटवार किया कि श्री कोहेन को “इसलिए काम पर रखा गया था क्योंकि वह श्री ट्रम्प की ओर से झूठ बोलने और धोखा देने के लिए तैयार थे।”

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व वकील माइकल कोहेन 13 मई, 2024 को न्यूयॉर्क शहर में मैनहट्टन क्रिमिनल कोर्ट से निकलने के बाद अपने घर पहुंचे। कोहेन को पूर्व राष्ट्रपति के चुप रहने के पैसे के मुकदमे में अभियोजन पक्ष के प्रमुख गवाह के रूप में गवाही देने के लिए बुलाया गया था।
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन 13 मई, 2024 को न्यूयॉर्क शहर में मैनहट्टन क्रिमिनल कोर्ट से बाहर निकलने के बाद अपने घर पहुंचे। कोहेन को पूर्व राष्ट्रपति के हश मनी ट्रायल में अभियोजन पक्ष के स्टार गवाह के रूप में गवाही देने के लिए बुलाया गया था। | फोटो क्रेडिट: गेटी इमेजेज वाया एएफपी

Related :  बेन एफ्लेक से अलग होने की अफवाहों के बीच जेनिफर लोपेज ने 'दिस इज मी…लाइव' टूर रद्द किया; कहा 'मैं पूरी तरह से दुखी और तबाह हूं' |

पिछले कुछ महीनों में, श्री ट्रम्प ने श्री कोहेन और मामले में जूरी सदस्यों को बार-बार निशाना बनाया है, जबकि अदालत ने उन्हें इस तरह के सार्वजनिक बयान देने से मना किया है। इसके परिणामस्वरूप न्यायाधीश जुआन एम. मर्चेन ने उन्हें अदालत की अवमानना ​​का दोषी ठहराया और यहां तक ​​कि चेतावनी भी दी कि वह पूर्व राष्ट्रपति को सलाखों के पीछे डाल सकते हैं।

न्यायालय में जूरी सदस्यों को श्री कोहेन द्वारा सितंबर 2016 में गुप्त रूप से रिकॉर्ड की गई रिकॉर्डिंग प्रस्तुत की गई। इसमें श्री ट्रम्प को प्लेबॉय मॉडल कैरन मैकडॉगल को चुप रहने के लिए पैसे देने की बात करते हुए सुना जा सकता है, जिसने दावा किया था कि उसका उनके साथ एक साल तक संबंध रहा था। श्री पेकर की गवाही से सबूत और मजबूत हो गए कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए सहमति व्यक्त की थी कि ट्रम्प अभियान को नुकसान पहुंचाने वाली अप्रिय कहानियों को कभी सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। इसमें उनकी कंपनी द्वारा सुश्री मैकडॉगल की चुप्पी खरीदना भी शामिल था।

विशेष रूप से, सुश्री डेनियल्स ने स्वयं गवाही दी, तथा पूर्व राष्ट्रपति के साथ अपने संबंध का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया, जो 2006 में लेक ताहो के तट पर एक सेलिब्रिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान शुरू हुआ था। अपनी कुछ सबसे दोषपूर्ण गवाही में, श्री कोहेन ने कहा कि श्री ट्रम्प और तत्कालीन ट्रम्प संगठन के मुख्य वित्तीय अधिकारी एलन वीसेलबर्ग ने श्री ट्रम्प के राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन से कुछ समय पहले जनवरी 2017 की बैठक में सुश्री डैनियल की भुगतान योजना पर चर्चा की थी।

श्री कोहेन ने जूरी के समक्ष स्पष्ट स्वीकारोक्ति में कहा, “वफादारी बनाए रखने के लिए तथा जो कार्य उन्होंने मुझसे करने को कहा था, उन्हें करने के लिए मैंने अपनी नैतिक सीमाओं का उल्लंघन किया, तथा मुझे इसकी सजा भुगतनी पड़ी, जैसा कि मेरे परिवार को भुगतना पड़ा।”

हालाँकि कार्यवाही के दौरान श्री ट्रम्प ने कोई बयान नहीं दिया, लेकिन उनके वकीलों ने यौन संबंधों से इनकार किया और तर्क दिया कि उनकी सेलिब्रिटी स्थिति, विशेष रूप से 2016 के अभियान के दौरान, उन्हें जबरन वसूली के प्रयासों के लिए अतिसंवेदनशील बनाती है। उन्होंने दावा किया कि चुप रहने के लिए पैसे के सौदे व्यक्तिगत विचारों जैसे कि उनके परिवार और उनके व्यवसाय पर पड़ने वाले प्रभाव से प्रेरित थे, न कि राजनीतिक कारणों से।

आगे क्या होता है?
श्री ट्रम्प के अपने दोषसिद्धि के विरुद्ध अपील करने के साथ, अमेरिकी मतदाताओं के पास दो अलग-अलग विकल्प होंगे – एक दोषी अपराधी या एक अलोकप्रिय मौजूदा राष्ट्रपति। हालाँकि वे सर्वेक्षणों में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बने हुए हैं, इस वर्ष की शुरुआत में ब्लूमबर्ग और मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि प्रमुख स्विंग राज्यों में 53% मतदाता रिपब्लिकन को वोट देने से इनकार कर देंगे यदि उन्हें दोषी ठहराया जाता है। इस बात से सहमति जताते हुए, पूर्व अभियोक्ता और सरकारी नैतिकता विशेषज्ञ मेलानी स्लोअन ने बताया अल जज़ीरा यह दोषसिद्धि श्री ट्रम्प और अधिक उदारवादी निर्वाचन क्षेत्रों के बीच “दरार पैदा” कर सकती है।

Related :  भाजपा की रेखा पात्रा ने संदेशखली को लेकर टीएमसी पर हमला किया, दावा किया '2011 से वोट देने की अनुमति नहीं दी गई' |

11 जुलाई को सजा सुनाए जाने से पहले अभियुक्त के आपराधिक इतिहास के आधार पर सिफारिशें देने वाली एक पूर्व-सजा रिपोर्ट पेश की जाएगी। यह देखते हुए कि श्री ट्रम्प पर पहले कोई दोष सिद्ध नहीं हुआ है, यह उनके पक्ष में काम करने की संभावना है।

इस फ़ैसले से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की उनकी संभावनाओं पर भी असर पड़ने की संभावना नहीं है। अमेरिकी संविधान राष्ट्रपति पद के लिए बहुत कम पात्रता मानदंड निर्धारित करता है – उनकी आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए, वे “प्राकृतिक रूप से जन्मे” नागरिक होने चाहिए और उन्हें कम से कम 14 वर्षों तक अमेरिका में रहना चाहिए। जबकि कुछ राज्य अपराधियों को राज्य और स्थानीय कार्यालयों के लिए चुनाव लड़ने से रोकते हैं, ये कानून संघीय कार्यालयों पर लागू नहीं होते हैं।

हालांकि, 14वें संशोधन की धारा 3 यकीनन एक और मानदंड निर्धारित करती है – यह उन लोगों को संघीय कार्यालयों में रहने से रोकती है जिन्होंने संविधान का समर्थन करने की शपथ लेने के बाद “विद्रोह या बगावत में भाग लिया है”। कार्यकर्ताओं ने बताया है कि 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले से पहले तत्कालीन राष्ट्रपति की कार्रवाइयां विद्रोह में भागीदारी का गठन करती हैं। हालांकि, इस साल की शुरुआत में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि कांग्रेस को कोलोराडो के मतपत्र से श्री ट्रम्प को रोकने से पहले इस निषेध को लागू करने वाला एक विशेष कानून पारित करना होगा।

न्यूयॉर्क में एक दोषी अपराधी के रूप में लेकिन फ्लोरिडा के निवासी के रूप में, श्री ट्रम्प की अपने मताधिकार का प्रयोग करने की क्षमता उस पर लगाई गई सजा पर निर्भर करती है – और जब वह इसे पूरा करता है या नहीं। फ्लोरिडा कानून के तहत, किसी अन्य राज्य से एक अपराधी के रूप में दोषी ठहराया गया व्यक्ति केवल तभी वोट देने के लिए अयोग्य है “यदि दोषसिद्धि उस व्यक्ति को उस राज्य में वोट देने के लिए अयोग्य बनाती है जहाँ उसे दोषी ठहराया गया था।” न्यूयॉर्क उन 23 राज्यों में से एक है जहाँ एक अपराधी के रूप में दोषी ठहराए गए लोग वोट दे सकते हैं, भले ही वे पैरोल या प्रोबेशन पर हों, जब तक कि वे जेल में न हों।

फ्लोरिडा राइट्स रिस्टोरेशन कोएलिशन के उप निदेशक नील वोल्ज़ ने बताया, “न्यूयॉर्क द्वारा अपनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद, राष्ट्रपति ट्रम्प एक गंभीर अपराध के लिए मतदान कर सकते हैं या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि फ्लोरिडा राज्य क्या करता है।” अभिभावक। उन्होंने कहा, “हमारा मानना ​​है कि जब दोषसिद्ध लोगों की मतदाता पात्रता की बात आती है तो किसी को भी कानून से ऊपर या कानून से नीचे नहीं होना चाहिए तथा सभी को समान मानकों के तहत काम करना चाहिए।”