‘नागपुर में 56°C तापमान दर्ज नहीं हुआ’: मौसम विभाग का कहना है कि सेंसर में गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ

नई दिल्ली: भारत के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि नागपुर में एक स्वचालित मौसम केंद्र पर 56 डिग्री सेल्सियस का पाठ्यांक अत्यधिक गर्मी में सेंसर की खराबी के कारण संभवतः गलत था, यह दूसरी घटना है जब ऐसे स्टेशनों ने अलार्म बजाया है।

विशेषज्ञों ने कहा कि समस्या कई कारकों में निहित हो सकती है, जिनमें उपकरण, उनकी स्थापना का तरीका और उनका कैलिब्रेशन शामिल हैं।

भारत के आम चुनावों की ताज़ा ख़बरों तक एक्सक्लूसिव पहुँच पाएँ, सिर्फ़ HT ऐप पर। अभी डाउनलोड करें! अभी डाउनलोड करें!
नागपुर स्थित आरएमसी ने एक बयान में कहा, “कार्यस्थल की स्थिति, सेंसर या उसके सुरक्षा कवच को नुकसान पहुंचने जैसे विभिन्न कारकों के कारण स्वचालित प्रणालियां गलत रीडिंग दे सकती हैं।” साथ ही कहा कि 30 मई की रीडिंग अलग थी और सही नहीं थी।

दिल्ली स्थित मुंगेशपुर स्टेशन पर बुधवार को 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि वह इस रिकॉर्ड की पुष्टि कर रहा है।

आईएमडी के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहा, “हमारे कुछ वैज्ञानिक हमें बता रहे हैं कि बहुत अधिक तापमान या चरम मौसम में स्वचालित सेंसर खराब हो सकते हैं।” “हम इन रिकॉर्डों, स्थान, मशीन, हर चीज़ के सभी पहलुओं का अध्ययन कर रहे हैं।”

Related :  खोंसा पश्चिम विधानसभा चुनाव परिणाम 2024: भारतीय जनता पार्टी के चकत अबोह ने चुनाव जीता

स्काईमेट वेदर के जलवायु एवं मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि यदि स्वचालित मौसम स्टेशन को अत्यधिक तापमान सीमा के लिए कैलिब्रेट नहीं किया गया है, तो गलत रीडिंग हो सकती है और इसका स्थान भी एक कारक है।

आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार को उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही, कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 47-48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसने 1 जून को उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के लिए दूसरा सबसे ऊंचा स्तर ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है। उदाहरण के लिए, शुक्रवार को दिल्ली के आयानगर में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया; कानपुर आईएएफ में 48.2 डिग्री सेल्सियस; भटिंडा एयरपोर्ट पर 47.6 डिग्री सेल्सियस; ओडिशा के टिटिलागढ़ में 46.5 डिग्री सेल्सियस; हरियाणा के सिरसा में 47.8 डिग्री सेल्सियस। गुरुवार को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात में गर्म मौसम रहा।

लंबे समय तक गर्मी की लहर चलने के बावजूद, इस साल भारत में गर्मी से संबंधित मौतों का कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं है। गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन प्रभाग, जो चरम मौसम से होने वाली मौतों और नुकसानों पर नज़र रखता है, ने मौतों के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया।

Related :  Delhi Weather Highlights: Relief from Heat Wave Begins

उल्लेखनीय है कि देश में 813 स्वचालित मौसम केंद्र हैं।