‘भारत पाकिस्तान से बेहतर है लेकिन…’: सौरव गांगुली ने टी20 विश्व कप के बड़े मुकाबले पर कहा

नई दिल्ली: चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और न्यूजीलैंड के बीच बहुप्रतीक्षित पहले दौर का मुकाबला आज… पाकिस्तान में टी20 विश्व कप यह मैच 9 जून को न्यूयॉर्क के 34,000 दर्शकों की क्षमता वाले नवनिर्मित नासाऊ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
भारत और पाकिस्तान ग्रुप ए से सुपर 8 चरण में जगह बनाने के लिए पसंदीदा हैं, जिसमें आयरलैंड भी शामिल है।
भारत ने कप्तान विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। रोहित शर्मा और विराट कोहलीशायद यह टी-20 विश्व कप में आखिरी बार खेल रहे भारतीय टीम के लिए बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि उन्होंने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले टूर्नामेंट में जीता गया खिताब फिर से जीत लिया है।
शनिवार को मुंबई में ब्लू ओशन कॉरपोरेशन द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय खरीद और आपूर्ति श्रृंखला सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए पूर्व भारतीय कप्तान और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली मार्की क्लैश पर अपने विचारों पर चर्चा की।
गांगुली ने कहा कि हालांकि भारत पाकिस्तान से बेहतर है, लेकिन जब दोनों टीमें 9 जून को ट्वेंटी-20 प्रारूप में खेलेंगी तो ये दोनों धुर विरोधी टीमें कड़ी चुनौती पेश करेंगी।
उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के खिलाफ हमारा रिकॉर्ड लंबे समय से बहुत अच्छा रहा है। टी-20 प्रारूप में, शायद पाकिस्तान 50 ओवरों के प्रारूप की तुलना में अधिक खतरनाक है। जब वे भारत आए थे, तो हमने उन्हें अहमदाबाद में आसानी से हराया था।”
उन्होंने कहा, “भारत श्रेष्ठ है और यदि वे अच्छा खेलें, यदि वे स्वतंत्रतापूर्वक खेलें, और मैं हमेशा स्वतंत्रतापूर्वक शब्द का प्रयोग करता रहता हूं, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में पिछले विश्व कप में, मुझे नहीं लगता कि हम स्वतंत्रतापूर्वक खेले थे।”
उन्होंने कहा, “बस सभी मकड़जाल पीछे छोड़ दो। जीत या हार की चिंता मत करो। विश्व कप जीतने के बारे में मत सोचो। बस जाओ और हर मैच खेलो।”
भारत की संभावनाओं पर गांगुली ने कहा कि भारत के पास टी20 विश्व कप जीतने की प्रबल संभावना है। अमेरिका और वेस्टइंडीज इस टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी करेंगे और यह शनिवार से शुरू होगा।
उन्होंने कहा, “भारत के पास विश्व कप में बहुत अच्छे अवसर हैं। भारत को टी-20 टीम की तरह खेलना होगा। इसमें अपार प्रतिभा है।”
गांगुली ने यह भी कहा कि टी-20 विश्व कप में भारत की संभावनाएं “बहुत अच्छी” हैं लेकिन टीम को “स्वतंत्रता” के साथ खेलना चाहिए।
भारत की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “…बिना डरे खेलें और सिर्फ हिटिंग करते रहें। टीम में अपार प्रतिभा है, यह ऐसी टीम है जिसमें (विराट) कोहली, रोहित (शर्मा), सूर्या (सूर्यकुमार यादव), (ऋषभ) पंत, (शिवम) दुबे, (हार्दिक) पांड्या, (रवींद्र) जडेजा, अक्षर (पटेल), (जसप्रीत) बुमराह, संजू (सैमसन) हैं।”
“इसलिए मैं कहता हूं कि हर कोई भारत के लिए जीत हासिल करने में सक्षम है और ऐसा तभी संभव है जब वे स्वतंत्रता के साथ खेलें।”
उन्होंने कहा, “अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलें और पहली गेंद से ही हिट करें, तब तक हिट करें जब तक आपको बचाव करना न पड़े (और) अंतिम गेंद की तरह खेलें।”
गांगुली ने भारतीय सलामी जोड़ी के रूप में रोहित और कोहली का समर्थन किया।
उन्होंने कहा, “विराट और रोहित, दोनों को पारी की शुरुआत करनी चाहिए। विराट आईपीएल में जबरदस्त फॉर्म में हैं, वह बेहतरीन खिलाड़ी हैं।”
पूर्व सलामी बल्लेबाज ने दावा किया कि यूएसए विश्व कप चरण में इस्तेमाल की गई ड्रॉप-इन पिचें, जो एडिलेड से लाई गई थीं, बल्लेबाजी के अनुकूल होनी चाहिए।
“मैं यह देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि अमेरिका में स्थितियां कैसी हैं। (नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम) एक नया मैदान है, नया स्टेडियम है। मुझे पता है कि एडिलेड में पिचों में गिरावट आई है।
उन्होंने कहा, “आईसीसी ने अमेरिका में ड्रॉप-इन पिचें लाने के लिए बहुत पैसा खर्च किया है।”
उन्होंने कहा, “ड्रॉप-इन पिचें आम तौर पर बहुत अच्छी और बल्लेबाजी के अनुकूल होती हैं। और समय के साथ उनमें ज्यादा बदलाव नहीं होता, क्योंकि वे प्राकृतिक पिचों से अलग होती हैं। इसलिए हमें उम्मीद है कि पिचें बहुत अच्छी होंगी।”