सनी देओल पर धोखाधड़ी के आरोप: अभिनेता के वकील ने सभी दावों का खंडन किया, कहा यह स्पष्ट रूप से ‘जबरन वसूली’ है: एक्सक्लूसिव

अभिनेता सनी देओल कानूनी लड़ाई में उलझ गए हैं, क्योंकि निर्माता सौरव गुप्ता ने जुहू पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ धोखाधड़ी और धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। जालसाजीगुप्ता का दावा है कि उन्होंने 2016 में सनी देओल को एक फिल्म के लिए साइन किया था, जिसके लिए उन्होंने अभिनेता को एक बड़ी रकम दी थी और इसमें शामिल अन्य तकनीशियनों के खर्चे भी उठाए थे। जबकि सनी देओल ने इस पर कोई टिप्पणी करने से परहेज किया है, उनके वकील रिज़वान मर्चेंट अब उन्होंने खुलकर बात की है और हमें पूरे मामले के परिणाम समझाए हैं।
गोपनीय जानकारी का खुलासा करने से बचते हुए, मर्चेंट ने कहा कि मामले का कोई आधार नहीं है। उन्होंने कहा कि 2016-2024 तक, अनुबंध का पालन नहीं किया गया है, और आगे यह भी बताया कि ऐसा क्यों हुआ। उन्होंने कहा कि 2016 में, दोनों पक्षों (सनी देओल और सौरव गुप्ता) के बीच एक कानूनी अनुबंध तैयार किया गया था, जिसमें सभी मौद्रिक मुआवजे और किसी भी पक्ष द्वारा प्रदर्शन करने में विफल रहने पर होने वाले कानूनी परिणामों का उल्लेख किया गया था। जब वह मुआवजा नहीं मिला, तो दूसरे पक्ष (सौरव गुप्ता) को एक डिमांड नोटिस भेजा गया, जिसमें उल्लेख किया गया था कि यदि राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो अनुबंध समाप्त कर दिया जाएगा, और राशि जब्त कर ली जाएगी। इसके बाद एक और डिमांड नोटिस भेजा गया, दोनों का जवाब नहीं मिला। फिर अनुबंध समाप्त कर दिया गया (जैसा कि अनुबंध में उल्लेख किया गया था) और राशि जब्त कर ली गई। हालाँकि, तब भी, सिविल कोर्ट में इसे चुनौती नहीं दी गई, कुछ भी नहीं। समाप्ति नोटिस का भी कोई जवाब नहीं आया।
एग्रीमेंट में एक पेज बदलने और टर्मिनेशन और जब्ती का क्लॉज जोड़ने का आरोप एक बेबुनियाद आरोप है, क्योंकि अगर शिकायतकर्ता को पेजों के कथित बदलाव से इतनी पीड़ा होती, तो उसे सनी देओल के ऑफिस से मिले मेल के जवाब में इस मुद्दे को उठाना चाहिए था, जिसमें सबसे पहले टर्मिनेशन का प्रस्ताव, फिर कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करने और जब्ती का प्रस्ताव शामिल था। जालसाजी के ऐसे आरोप पहली बार लगाए गए हैं, जिसका स्पष्ट उद्देश्य श्री सनी देओल को 25 करोड़ की झूठी जबरन वसूली की मांग के आगे झुकाना है, जो अब झूठी शिकायत का हिस्सा है।

Related :  पिता के निधन से दुखी क्रिस वोक्स लंबे समय से पेशेवर क्रिकेट से दूर

सनी देओल के साथ नौ साल तक काम कर चुके और निर्माता तथा उनके करीबी सहयोगी विशाल राणा ने बताया कि 2016 में जब यह कॉन्ट्रैक्ट तैयार किया जा रहा था, तब वे इसके गवाह थे। उन्होंने बताया कि उस समय शिकायतकर्ता सौरव गुप्ता ने सनी से कहा था कि उनकी पत्नी एक अभिनेत्री हैं, जो इस समय मुंबई में नहीं हैं, इसलिए वे कॉन्ट्रैक्ट ले लेंगे और अगले सोमवार को इसे वापस कर देंगे। राणा ने बताया कि ऐसा कभी नहीं हुआ।
इससे पहले गुप्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे अशोक सरावगी ने कहा, ”मेरे मुवक्किल, एक प्रतिष्ठित बिल्डर, ने सनी देओल के साथ एक फिल्म के लिए सहयोग करते हुए मनोरंजन उद्योग में कदम रखा। शुरुआत में, 1 करोड़ रुपये की साइनिंग राशि का भुगतान किया गया था, जो बाद में बढ़कर लगभग 5 करोड़ हो गई।”
सरावगी ने आगे कहा, “इसके बाद, सनी देओल ने दावा किया कि कहानी पुरानी है और उन्होंने एक अलग विषय पर नई फिल्म की मांग की, जिसके कारण कई बदलाव हुए और भुगतान में वृद्धि हुई।”
सरावगी ने आरोप लगाया कि सनी देओल अब गदर 2 की सफलता के बाद और अधिक मुआवजे की मांग कर रहे हैं और उन्होंने अयोध्या राम मंदिर पर एक विषय प्रस्तावित किया है, जिसमें वे एक वकील की भूमिका निभाना चाहते हैं।
सरावगी ने खुलासा किया कि सनी देओल को जुहू पुलिस ने बुलाया था, लेकिन उन्होंने शहर से बाहर होने का हवाला दिया।
निर्माता सौरव गुप्ता ने खुलासा किया कि सनी देओल को शुरू में 1 करोड़ रुपये की साइनिंग राशि दी गई थी, बाद में गायब होने और संचार बंद करने से पहले उन्होंने अतिरिक्त 1 करोड़ रुपये मांगे। गुप्ता ने कहा, “सनी ने फिल्म न करने, अन्य परियोजनाओं पर काम करने और अंततः सांसद बनने के बहाने बनाए।”
गुप्ता ने दावा किया कि क्रिएटिव टीम में बदलाव के लिए सनी देओल के अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया है। इसके अलावा, 2023 में, सनी ने अयोध्या राम जन्मभूमि मामले पर एक फ़िल्म बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसमें एक वकील की भूमिका निभाने की मांग की गई, और अपने बेटे की शादी से पहले पैसे मांगे, जिसे गुप्ता ने स्वीकार कर लिया।
अंत में, रिजवान मर्चेंट ने कहा कि सनी पुलिस के साथ सहयोग करेगा और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए सभी दस्तावेज पेश करेगा। सौरव गुप्ता ने जो कुछ भी करने की कोशिश की है, वह जबरन वसूली है। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि अब तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है।