आईपीएल 2024 में लगी अड़चन पर हार्दिक पांड्या ने तोड़ी चुप्पी: लड़ाई से नहीं भागेंगे

मुंबई इंडियंस के कप्तान और भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग में अपने बुरे दौर पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। हार्दिक पांड्या की फ्रैंचाइज़ के कप्तान के रूप में MI में वापसी को IPL इतिहास में अब तक के सबसे बड़े तबादलों में से एक के रूप में देखा गया था, लेकिन टूर्नामेंट के 2024 सीज़न में ऑलराउंडर और फ्रैंचाइज़ के लिए चीज़ें बुरी तरह से गलत हो गईं। घोषणा के दिन MI ने ट्विटर पर 400,000 से अधिक फॉलोअर्स खो दिए और फिर प्रशंसकों ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पांड्या का विरोध करते हुए उन्हें हूट किया।

पंड्या का फॉर्म भी उनके लिए मददगार साबित नहीं हुआ क्योंकि ऑलराउंडर ने 18 की औसत से 216 रन बनाए और लगभग 11 रन प्रति ओवर की इकॉनमी से 11 विकेट लिए। पंड्या को प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने समान रूप से आलोचना की और पूरे सीजन में वे निराश दिखे। ऑलराउंडर ने आखिरकार बांग्लादेश के खिलाफ भारत के टी20 विश्व कप 2024 अभ्यास मैच से पहले अपनी चुप्पी तोड़ी और कहा कि वह लड़ाई से भागने वालों में से नहीं हैं।

हार्दिक पंड्या ने स्टार स्पोर्ट्स को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा, “आपको लड़ाई में बने रहना होगा। कई बार जिंदगी आपको ऐसी परिस्थितियों में डाल देती है, जहां चीजें कठिन होती हैं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि अगर आप खेल या मैदान, यानी लड़ाई को छोड़ देते हैं, तो आपको अपने खेल से वह नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं, या वह परिणाम नहीं मिलेगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।”

Related :  फ्रेंच ओपन: एन श्रीराम बालाजी की जीत से ओलंपिक की उम्मीदें बढ़ीं, युकी भांबरी बाहर

उन्होंने आगे कहा, “हां, यह कठिन रहा है, लेकिन साथ ही मैं प्रक्रिया-संचालित रहा हूं, मैंने उन्हीं दिनचर्याओं का पालन करने की कोशिश की है, जिनका मैं पहले पालन करता था।”

सफलता को तुरंत भूल जाइए: हार्दिक पांड्या
पंड्या ने कहा कि अच्छे और बुरे समय आते-जाते रहते हैं और यह उनके जीवन में पहली बार नहीं है। पंड्या ने पूरे आईपीएल 2024 में सीधा चेहरा बनाए रखा और ब्रॉडकास्टर के साथ मैच के बाद के इंटरव्यू के दौरान हमेशा मुस्कुराते रहे।

उन्होंने कहा, “ये चीजें होती रहती हैं; अच्छे और बुरे समय होते हैं, ये ऐसे दौर हैं जो आते हैं और चले जाते हैं। यह ठीक है। मैं कई बार इन दौरों से गुजरा हूं और मैं इससे भी बाहर आऊंगा। मैं अपनी सफलताओं को बहुत गंभीरता से नहीं लेता। मैंने जो भी अच्छा किया है, मैं उसे तुरंत भूल गया हूं और आगे बढ़ गया हूं। मुश्किल समय के साथ भी ऐसा ही है।”

“मैं इससे भागता नहीं हूँ। मैं हर चीज़ का डटकर सामना करता हूँ [my] पंड्या ने कहा, “अपनी हिम्मत बनाए रखें।”

“जैसा कि वे कहते हैं, यह भी गुजर जाएगा। इसलिए बाहर आना [of these phases] सरल है: बस खेल खेलो, स्वीकार करो कि [you need to] उन्होंने आगे कहा, “अपने कौशल में सुधार करें, कड़ी मेहनत करते रहें – कड़ी मेहनत कभी बेकार नहीं जाती – और मुस्कुराते रहें।”

Related :  'भारत पाकिस्तान से बेहतर है लेकिन…': सौरव गांगुली ने टी20 विश्व कप के बड़े मुकाबले पर कहा

मैं अपने 16 वर्षीय स्व का ऋणी हूँ
पंड्या ने टी20 विश्व कप के प्रसारणकर्ता से कहा कि उनमें बहुत आत्मविश्वास है और वह अपने कौशल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पंड्या ने टी20 विश्व कप 2024 में भारत के एकमात्र अभ्यास मैच में बांग्लादेश के खिलाफ़ सिर्फ़ 23 गेंदों पर 40* रन की तेज़ पारी खेली। पंड्या ने न्यूयॉर्क की मुश्किल पिच पर भारत को 182 रन के स्कोर तक पहुँचाने में मदद की।

“मुझे लगता है कि यह आत्म-विश्वास पर निर्भर करता है। मैं कड़ी मेहनत में बहुत विश्वास करता हूँ। आप तभी सफल हो सकते हैं जब आप इसके लिए प्रयास करें। मैं खुद को अवसर देना चाहता हूँ… मैं हर बार तैयारी क्यों करता हूँ और खुद को प्रतिबद्ध क्यों करता हूँ? इसका एकमात्र कारण यह है कि भले ही मुझे सफलता की गारंटी नहीं है, लेकिन मुझे सफल होने का अवसर ज़रूर मिलता है। मैं बस इस बात पर ध्यान केंद्रित करता हूँ कि मैं कैसे बेहतर होता रहूँ। खुद से बात करता हूँ। अपने असली रूप को जानने की कोशिश करता हूँ,” पांड्या ने कहा।

भारतीय टी-20 अंतरराष्ट्रीय उप-कप्तान ने साक्षात्कार का समापन यह कहते हुए किया कि उनका 16 वर्षीय संस्करण उनका वास्तविक प्रेरक है और इसके लिए उन्हें लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी।

Related :  टी20 विश्व कप 2024: राहुल द्रविड़ ने कहा, भारत का सार्वजनिक पार्क में अभ्यास करना अजीब है

“हार्दिक पंड्या की उम्र अभी 30 साल है, यह मेरे लिए उस समय की तुलना में बहुत आसान काम है, जब मैं 16 साल का था। इसलिए मैं 16 साल के बच्चे के पास जाता हूं और उससे पूछता हूं कि तुमने यह कैसे किया, तुमने ऐसा क्यों किया? उस समय मेरे पास सुविधाएं या अवसर नहीं थे। कड़ी मेहनत ने मुझे अवसर दिए और मेरे लिए दरवाजे खोले। इसलिए मैं अभी उसी स्थिति में हूं।” [where] मैं 16 साल के लड़के से पूछूंगा – क्योंकि वह मेरा वास्तविक प्रेरक है, क्योंकि अगर उस लड़के ने मंच तैयार नहीं किया होता तो शायद मैं यहां नहीं होता,” पांड्या ने निष्कर्ष निकाला।