औद्योगिक पुलिस ने आरएमजी मालिकों से ईद की छुट्टियों से पहले वेतन, भत्ते का भुगतान करने का आग्रह किया


विशेष पुलिस इकाई ने मालिकों और संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया कि यदि कोई फैक्ट्री वेतन और बोनस का भुगतान करने में विफल रहती है तो उचित कदम उठाएं।

1 जून को ढाका में औद्योगिक पुलिस मुख्यालय में आरएमजी और कपड़ा क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में औद्योगिक पुलिस के अधिकारी। फोटो सौजन्य

औद्योगिक पुलिस ने आज (1 जून) देश के रेडीमेड परिधान (आरएमजी) और कपड़ा क्षेत्र के निर्माताओं से सरकार के फैसले के अनुसार ईद-उल-अधा की छुट्टियां शुरू होने से पहले अपने कर्मचारियों के वेतन और भत्ते का भुगतान करने का आग्रह किया।

उन्होंने जून की शुरुआत में ईद बोनस और मई का वेतन छुट्टियों से पहले वितरित करने का भी आग्रह किया।

आरएमजी और कपड़ा क्षेत्रों और सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में बोलते हुए, उन्होंने श्रमिकों से ईद से पहले अपने वेतन, भत्ते और बोनस के संबंध में जिम्मेदार व्यवहार प्रदर्शित करने का भी आह्वान किया।

बैठक में औद्योगिक पुलिस के अतिरिक्त आईजीपी मोहम्मद महबुबुर रहमान ने कहा, “अगर निर्माता समय पर श्रमिकों के वेतन और भत्ते का भुगतान करते हैं, तो औद्योगिक क्षेत्र में कानून-व्यवस्था की स्थिति सामान्य होगी और राजमार्ग भी सुरक्षित रहेंगे।” ढाका में औद्योगिक पुलिस मुख्यालय में।

उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी श्रमिकों को समय पर भुगतान किए बिना विदेश में रहने वाले मालिकों के खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगे।

Related :  अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग क्रूज पार्टी में गर्भवती पत्नी को छोड़ने पर रणवीर सिंह की आलोचना |

उन्होंने कहा, ईद से पहले, औद्योगिक पुलिस के लिए सभी प्रकार की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और सभी सदस्य व्यावसायिकता और ईमानदारी के साथ अपनी जिम्मेदारियां निभा रहे हैं।

महबुबुर ने कहा कि औद्योगिक पुलिस ने विभिन्न कारखानों के वेतन भुगतान की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की है।

इसके अलावा, उन्होंने उन फैक्टरियों की भी पहचान की है जहां वेतन और बोनस के भुगतान में समस्या हो सकती है और मालिकों, पुलिस और प्रशासन से चर्चा करके आगे का रास्ता तय किया गया है।

विशेष पुलिस इकाई ने संबंधित मालिकों और अधिकारियों से अनुरोध किया कि यदि कोई फैक्ट्री इकाई भुगतान करने में विफल रहती है तो उचित कदम उठाएं और उनसे मालिक-कर्मचारी समझौते के आधार पर ईद की छुट्टियों पर निर्णय लेने का आग्रह किया।

उन्होंने मालिकों से बिना उचित कारण के ईद से पहले किसी भी कर्मचारी को नौकरी से न निकालने या नौकरी से न निकालने का आग्रह किया और उनसे जागरूक रहने का भी आग्रह किया ताकि कोई भी “बुरी ताकतें” कानून-व्यवस्था की स्थिति को खराब न कर सकें।

कार्यक्रम में बीजीएमईए के उपाध्यक्ष एमडी नासिर उद्दीन ने कहा कि यदि सभी संबंधित संस्थान एक साथ और पेशेवर तरीके से काम करेंगे तो अधिक लाभ प्राप्त होंगे।

Related :  'नागपुर में 56°C तापमान दर्ज नहीं हुआ': मौसम विभाग का कहना है कि सेंसर में गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ

“अगर संगठन के तहत कोई भी कारखाना ईद से पहले समय पर वेतन और बोनस का भुगतान करने में विफल रहता है तो बीजीएमईए कड़ी कार्रवाई करेगा। आगामी ईद के मद्देनजर श्रमिकों को वेतन और बोनस के भुगतान के संबंध में सभी पक्षों के आपसी समन्वय के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” ” उसने जोड़ा।

बैठक में मौजूद अधिकारियों के मुताबिक, ईद की छुट्टियों के दौरान खाली औद्योगिक केंद्रों में औद्योगिक पुलिस की विशेष गश्ती ड्यूटी रहेगी.

बैठक में औद्योगिक पुलिस के सभी जोन के पुलिस अधीक्षकों ने औद्योगिक कारखानों की समग्र तस्वीर पेश की.

बेप्ज़ा, डीआईएफई और डीओएल के प्रतिनिधियों ने ईद से पहले श्रमिकों को वेतन और भत्ते का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए औद्योगिक पुलिस के साथ आपसी सहयोग का आश्वासन दिया।