4 जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती; चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों को हैंडबुक जारी की

नई दिल्ली: वोटों की गिनती के लिए आम चुनाव और आंध्र प्रदेश और ओडिशा की राज्य विधानसभाओं और उपचुनावों विधानसभा क्षेत्र चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान 4 जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगा।
इसमें कहा गया है कि आम चुनाव के साथ-साथ सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती रविवार सुबह 6 बजे शुरू होगी।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) और रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) के साथ मतगणना दिवस की तैयारियों की समीक्षा की।
निर्वाचन आयोग ने कहा कि निर्वाचन आयोग/विधानसभा चुनावों के लिए आरओ/एआरओ द्वारा दर्ज आंकड़ों के अनुसार मतगणना के रुझान और परिणाम ईसीआई की वेबसाइट के साथ-साथ वोटर हेल्पलाइन ऐप, आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होंगे।
वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उपयोगकर्ता वोटर हेल्पलाइन ऐप से निर्वाचन क्षेत्रवार या राज्यवार नतीजों के साथ-साथ जीतने वाले/अग्रणी या पिछड़ने वाले उम्मीदवार का विवरण जानने के लिए उपलब्ध फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।
चुनाव आयोग ने रिटर्निंग ऑफिसर्स और काउंटिंग एजेंटों के लिए एक पुस्तिका भी जारी की है जो ईसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें कहा गया है कि मतगणना व्यवस्था, वोटों की गिनती की प्रक्रिया और ईवीएम/वीवीपीएटी के भंडारण के लिए आयोग के व्यापक निर्देश पहले से ही ईसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
इसमें कहा गया है कि सीईओ/आरओ/डीईओ द्वारा रुझानों और परिणामों का स्थानीय प्रदर्शन भी डिजिटल डिस्प्ले पैनल के माध्यम से किया जा सकता है।
सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव 543 सदस्यीय लोकसभा के लिए मतदान के साथ ही हुए। सात चरणों में चली लंबी मतदान प्रक्रिया शनिवार को संपन्न हुई।