सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, क्या प्रेम तमांग दूसरी बार जीतेंगे सीएम?

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतों की गिनती लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश और ओडिशा के चुनावी राज्यों के नतीजों से दो दिन पहले रविवार को होगी।

चुनाव आयोग ने मतगणना की तारीख 2 जून तय की थी और कहा था कि सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो जाएगा। चुनाव आयोग ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 324, 172 (1) और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 15 का हवाला दिया और कहा कि चुनाव आयोग के लिए इन दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल समाप्त होने से पहले चुनाव कराना आवश्यक है।

लोकसभा चुनाव 2024 पूर्ण कवरेज

भारत के आम चुनावों की ताज़ा ख़बरों तक एक्सक्लूसिव पहुँच पाएँ, सिर्फ़ HT ऐप पर। अभी डाउनलोड करें! अभी डाउनलोड करें!
सिक्किम में 32 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के साथ ही हुए थे।

सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) और विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। पिछले साल नवंबर में फुटबॉल स्टार बाइचुंग भूटिया की हमरो सिक्किम पार्टी का एसडीएफ में विलय हो गया था।

भाजपा, कांग्रेस और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) के उम्मीदवार भी मैदान में हैं। रविवार को सुबह छह बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छह जिलों में छह स्थानों पर मतगणना होगी।

Related :  डाक मतपत्रों की गिनती पहले हो, दिशा-निर्देशों का पालन हो: चुनाव आयोग से भारत ब्लॉक

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया 146 प्रत्याशियों में प्रमुख उम्मीदवार हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ एसकेएम ने 17 सीटें जीती थीं, जबकि एसडीएफ को 15 सीटें मिली थीं।

तमांग को अपनी पार्टी के लिए लगातार दूसरी बार जीत की उम्मीद है। उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय नामची-सिंघीथांग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

73 वर्षीय चामलिंग को भी विश्वास है कि सिक्किम की जनता ने उनकी पार्टी को सत्ता में वापस लाने के लिए वोट दिया है, जिसने 25 वर्षों तक सिक्किम पर शासन किया है।

वह दो विधानसभा क्षेत्रों – नामचेयबुंग और पोकलोक कामरंग – में बहुकोणीय मुकाबले में फंसे हुए हैं और विधायक के रूप में रिकॉर्ड नौवीं बार जीत हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।