पाकिस्तान सेना को ऐतिहासिक रूप से पहली बार अल्पसंख्यक महिला ब्रिगेडियर मिली

पाकिस्तान आर्मी मेडिकल कोर में सेवारत डॉ. हेलेन मैरी रॉबर्ट्स ने मुस्लिम बहुल देश में ब्रिगेडियर का पद प्राप्त करने वाली ईसाई और अल्पसंख्यक समुदाय की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है।

द न्यूज ने रविवार को बताया कि रॉबर्ट्स उन पाकिस्तानी सेना अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें चयन बोर्ड द्वारा ब्रिगेडियर और पूर्ण कर्नल के रूप में पदोन्नत किया गया था।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ब्रिगेडियर के रूप में हेलेन को उनकी पदोन्नति पर बधाई देते हुए कहा कि पूरे देश को उन पर और अल्पसंख्यक समुदायों से आने वाली उनके जैसी हजारों मेहनती महिलाओं पर गर्व है, जो देश की सेवा विशिष्टता के साथ कर रही हैं।

उन्होंने कहा, “मैं और पूरा देश ब्रिगेडियर हेलेन मैरी रॉबर्ट्स को पाकिस्तानी सेना में ब्रिगेडियर के पद पर पदोन्नत होने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की पहली महिला होने का सम्मान मिलने पर बधाई देता हूं।”

ब्रिगेडियर डॉ. हेलेन एक वरिष्ठ पैथोलॉजिस्ट हैं और पिछले 26 वर्षों से पाकिस्तानी सेना में सेवारत हैं।

पिछले वर्ष रावलपिंडी के क्राइस्ट चर्च में क्रिसमस समारोह के दौरान पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने देश के विकास में अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की थी।

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 2021 में जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 96.47 प्रतिशत मुसलमान हैं, इसके बाद 2.14 प्रतिशत हिंदू, 1.27 प्रतिशत ईसाई, 0.09 प्रतिशत अहमदिया मुसलमान और 0.02 प्रतिशत अन्य हैं।