टी20 विश्व कप 2024: राहुल द्रविड़ ने कहा, भारत का सार्वजनिक पार्क में अभ्यास करना अजीब है

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने न्यूयॉर्क में टी20 विश्व कप को लेकर कम उत्साह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आयरलैंड के खिलाफ़ अपने पहले मैच से पहले “चीजें निश्चित रूप से अलग हैं”। द्रविड़ ने कहा कि भारत ने अपने प्रशिक्षण के मामले में पेशेवर बने रहना जारी रखा है, भले ही वे शहर में मैच स्थल के नज़दीक एक पार्क में ‘अजीब’ तरीके से अभ्यास कर रहे हों।

टी20 विश्व कप: पूर्ण कवरेज | पूरा कार्यक्रम

भारत न्यूयॉर्क में विश्व कप स्थल के पास ही रह रहा है, लेकिन कैंटियाग पार्क में प्रशिक्षण ले रहा है, जो न्यूयॉर्क में नवनिर्मित नासाउ कंट्री क्रिकेट स्टेडियम से लगभग 5 मील दूर है। भारत ने सोमवार को तीन घंटे का प्रशिक्षण सत्र लिया, जो बुधवार, 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ़ होने वाले ग्रुप ए के पहले मैच से पहले पूरी टीम के साथ उनका पहला अभ्यास सत्र था।

राहुल द्रविड़ ने कहा, “पार्क में अभ्यास करना थोड़ा अजीब है।” यह सुनकर न्यूयॉर्क में मौजूद पत्रकार हंस पड़े।

उन्होंने कहा, “यह बहुत मज़ेदार है। यह कुछ अलग है, लेकिन रोमांचक भी है।”

“जाहिर है कि विश्व कप में आप बड़े स्टेडियमों में होंगे या पारंपरिक रूप से क्रिकेट स्टेडियमों में होंगे। लेकिन आप जानते हैं, हम एक सार्वजनिक पार्क में अभ्यास कर रहे हैं।”

Related :  गौतम गंभीर अगर आवेदन करते हैं तो वह भारत के लिए अच्छे कोच होंगे: सौरव गांगुली

भारत ने अपना अभ्यास मैच न्यूयॉर्क के 34,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में खेला और 182 रन बनाने में सफल रहा। हालांकि, अधिकांश बल्लेबाजों को धीमी पिच पर रन बनाने में परेशानी हुई, लेकिन ऋषभ पंत (53) और हार्दिक पंड्या (40) ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को बांग्लादेश के खिलाफ प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में मदद की। जवाब में, बांग्लादेश की टीम सिर्फ 122 रन पर ढेर हो गई।

भारत को आयरलैंड, पाकिस्तान (9 जून) और अमेरिका (12 जून) के साथ न्यूयॉर्क में खेलना है।

उन्होंने कहा, “यह निश्चित रूप से रोमांचक है कि यह एक नए देश में आ रहा है, यह एक नई जगह पर आ रहा है। मुझे लगता है कि यह थोड़ा अलग लगता है, आमतौर पर इन आयोजनों के बारे में जो चर्चा होती है, क्योंकि क्रिकेट इस देश में प्रमुख खेलों में से एक नहीं है। इसलिए आपको यहाँ उस तरह की चर्चा महसूस नहीं होती। लेकिन उम्मीद है कि एक बार जब हमारे खेल शुरू हो जाएँगे और बहुत सारे भारतीय प्रशंसक आने लगेंगे, तो आपको उसी तरह का उत्साह देखने को मिलेगा।”

शर्तों के संदर्भ में अज्ञात: द्रविड़
मुख्य कोच ने यह भी माना कि परिस्थितियां थोड़ी अनिश्चित हैं, लेकिन उन्होंने विश्वास जताया कि भारत न्यूयॉर्क की पिचों के अनुकूल ढलने में सक्षम होगा।

Related :  'भारत पाकिस्तान से बेहतर है लेकिन…': सौरव गांगुली ने टी20 विश्व कप के बड़े मुकाबले पर कहा

द्रविड़ ने कहा, “टॉस हमारे हाथ में नहीं है। मुझे यकीन नहीं है कि इससे बहुत ज़्यादा फ़र्क पड़ने वाला है। यह हर किसी के लिए थोड़ा अज्ञात है। ऐसा नहीं है कि आपके पास विकेटों के बारे में कोई इतिहास या ट्रैक रिकॉर्ड है। आम तौर पर, इन खेलों में, टॉस कोई कारक नहीं होता है। बहुत ज़्यादा ओस नहीं पड़ने वाली है, ख़ासकर उन दिनों में जब हम दिन के खेल खेल रहे हैं। उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा (टॉस कोई बड़ा कारक नहीं है)।”

उन्होंने कहा, “पिच और आउटफील्ड थोड़ी अज्ञात है। यह सभी के लिए एक जैसा है। हम सभी को सीखना होगा कि इस पर कैसे प्रतिक्रिया करनी है। मेरा वास्तव में मानना ​​है कि हमारे पास विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल होने का अनुभव और क्षमता है। मैंने जितना देखा है, उससे लगता है कि आईपीएल में यह 220-230 रन वाला विकेट नहीं हो सकता। हमें इस पर प्रतिक्रिया देनी होगी।”

उल्लेखनीय रूप से, श्रीलंका ने न्यूयॉर्क में उनके लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में शिकायत की। वानिन्दु हसरंगा की टीम मैदान से 90 मिनट दूर रही और सोमवार को सुबह के खेल के लिए परिस्थितियों के अभ्यस्त होने के लिए उन्हें कई घंटे पहले यात्रा करनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में श्रीलंका की टीम न्यूयॉर्क में सिर्फ 77 रन पर ढेर हो गई।

Related :  मिस्बाह उल हक का कहना है कि टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा खतरा भारतीय खिलाड़ी होगा… |

श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा ने गेंदबाजों के अनुकूल स्वभाव को लेकर चिंता जताई नासाऊ कंट्री क्रिकेट ग्राउंड की पिच पर असमान उछाल देखने को मिला, जहां तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा।