चुनाव लड़ने वाली महिला उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन यह केवल 10% है

तब से चुनावों में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि लगातार कम रही है, 2019 में, आम चुनाव लड़ने वाली महिलाओं की संख्या नौ प्रतिशत थी।

भारत के आम चुनावों की ताज़ा ख़बरों तक एक्सक्लूसिव पहुँच पाएँ, सिर्फ़ HT ऐप पर। अभी डाउनलोड करें! अभी डाउनलोड करें!
एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2009 के लोकसभा चुनाव में 556 महिला उम्मीदवार थीं, जो कुल 7,810 उम्मीदवारों का सात प्रतिशत थीं। इस साल, 797 महिलाएँ मैदान में हैं, जो कुल 8,337 उम्मीदवारों का 9.6 प्रतिशत है।

छह राष्ट्रीय दलों में, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) में महिला उम्मीदवारों की संख्या और अनुपात सबसे अधिक 67 प्रतिशत है, अर्थात तीन में से दो महिलाएं हैं, जबकि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक में महिला प्रतिनिधित्व सबसे कम तीन प्रतिशत है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कांग्रेस पार्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है। 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 16% महिला उम्मीदवार उतारे जबकि कांग्रेस पार्टी ने 13% महिला उम्मीदवार उतारे।

20 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने वाले क्षेत्रीय दलों में, बीजू जनता दल (बीजद) में 33% महिला उम्मीदवार हैं और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में 29% महिला उम्मीदवार हैं, जो महिला उम्मीदवारों का सबसे अधिक अनुपात है।

Related :  औद्योगिक पुलिस ने आरएमजी मालिकों से ईद की छुट्टियों से पहले वेतन, भत्ते का भुगतान करने का आग्रह किया

इसके अलावा, थर्ड जेंडर के छह व्यक्ति चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से चार उम्मीदवार निर्दलीय हैं और दो गैर-मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। पीआरएस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 और 2019 के चुनावों में भी छह थर्ड जेंडर उम्मीदवार थे।

19 अप्रैल को हुए पहले चरण के चुनाव में कुल 1,618 उम्मीदवारों में से केवल 135 महिलाएं थीं।

छोटी और क्षेत्रीय पार्टियों में महिला उम्मीदवारों का अनुपात अधिक रहा। नाम तमिलर काची में बराबर लैंगिक प्रतिनिधित्व है, जिसमें 40 में से 20 उम्मीदवार महिलाएं हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में 40 प्रतिशत महिला उम्मीदवार हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स ने कांग्रेस नेता पवन खेड़ा से चल रहे चुनावों में भाग लेने वाली महिलाओं की संख्या के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “एक स्तर पर, चुनावों में महिलाओं की भागीदारी के आंकड़ों में वृद्धि देखना उत्साहजनक है। साथ ही, पिछले कुछ दशकों में जिस धीमी गति से यह डेटा बढ़ा है, वह चिंताजनक है। कांग्रेस पार्टी विधानसभाओं और संसद में महिलाओं के लिए आरक्षण लाने की मांग में सबसे आगे रही है।”

उन्होंने कहा, “यह राजीव गांधी का [Former Prime Minister of India] पहल जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय निकायों में महिलाओं की संस्थागत भागीदारी हुई। 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में एक अनूठी महिला-केंद्रित कहानी देखने को मिली जिसे कांग्रेस पार्टी ने बहादुरी से पेश किया। अन्य सभी दलों को इसके इर्द-गिर्द अपनी राजनीति को फिर से व्यवस्थित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। सुश्री सोनिया गांधी [Congress chairperson] महिला आरक्षण विधेयक को तेजी से आगे बढ़ाने की दिशा में मोदी सरकार का ध्यान आकर्षित करते रहे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दृढ़ विश्वास है कि राजनीतिक प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी को पर्याप्त रूप से बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है।

Related :  डाक मतपत्रों की गिनती पहले हो, दिशा-निर्देशों का पालन हो: चुनाव आयोग से भारत ब्लॉक

सरकार द्वारा संविधान (एक सौ आठवां संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया गया, जो लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रावधान करता है।