भारत में एक तीर्थस्थल पर हिंदू तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस 150 फुट गहरी खाई में गिरी, 22 लोगों की मौत

नई दिल्ली — उत्तर भारत के जम्मू क्षेत्र के अखनूर इलाके में गुरुवार को एक बस के पहाड़ी सड़क से फिसलकर 150 फुट गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 70 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। बस तीर्थयात्रियों को जम्मू और कश्मीर राज्य के रियासी जिले में एक लोकप्रिय हिंदू पवित्र स्थल शिव खोरी मंदिर ले जा रही थी।

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, पीड़ितों में कम से कम आठ महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर राज्य के परिवहन आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने संवाददाताओं से कहा, “ऐसा लगता है कि यह मानवीय भूल है।” “शायद ड्राइवर सड़क पर तीखे मोड़ को पार नहीं कर पाया, जिसके परिणामस्वरूप बस खाई में जा गिरी।”

राज्य परिवहन विभाग ने दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं।

दुर्घटना में घायल हुए लोगों को पुलिस और स्थानीय निवासियों की टीमों ने बचाया और इलाज के लिए जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे दुर्घटना में “लोगों की मौत से दुखी हैं”। उन्होंने घोषणा की कि दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को सरकार की ओर से 200,000 भारतीय रुपए (लगभग $2,400) और घायलों के परिवारों को 50,000 भारतीय रुपए (लगभग $600) दिए जाएंगे।

Related :  इंदौर समाचार: एमबीए पेपर लीक मामले में एफआईआर दर्ज, एबीवीपी का प्रदर्शन जारी

राज्य के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दुर्घटना को “हृदय विदारक” बताया और पीड़ितों के लिए अलग से मुआवजा पैकेज की घोषणा की।

उत्तर भारत का अधिकांश भाग हिमालय पर्वतों और आसपास की पहाड़ियों में बसा है, जहां ऊंचाई वाली सड़कें प्रायः संकरी होती हैं और उनमें कई तीखे मोड़ होते हैं, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है।

पिछले वर्ष नवंबर में राज्य के डोडा जिले में इसी प्रकार की दुर्घटना में कम से कम 39 लोग मारे गए थे और 19 घायल हो गए थे – जब एक यात्री बस 300 फुट गहरी खाई में गिर गई थी।