दलितों का पलायन, लाभार्थी महिलाएं, युवाओं का गुस्सा और खामोश मतदाता यूपी चुनाव की बड़ी तस्वीर

लखनऊ: मैराथन सर्वेक्षण सातवें और आखिरी दौर में पहुंच चुकी इस लड़ाई में दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में मतदान होगा, जहां ओबीसी, दलित और निश्चित रूप से मोदी-योगी फैक्टर का दबदबा है। वैलेंटाइन डे से पहले हाई-वोल्टेज मुकाबले के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज हैं। भाजपा के ‘चाणक्य’ अमित शाह बलिया से दो प्रमुख नेताओं, पूर्व मंत्री नारद राय और राम इकबाल सिंह को अपने पक्ष में करने में सफल रहे, जिससे भाजपा उम्मीदवार नीरज शेखर के लिए चीजें आसान हो गईं।जिन 13 सीटों पर मतदान हो रहा है, वे मोटे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रभाव वाले क्षेत्रों में आती हैं।
इनमें से ज़्यादातर सीटों पर ओबीसी का दबदबा है – यादव, कुर्मी, निषाद, कुशवाहा, राजभर, नोनिया – ब्राह्मण, ठाकुर और भूमिहार भी बड़ी संख्या में हैं। दरअसल, सात में से यही एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ भूमिहार वोट अहम भूमिका निभाते हैं और अपनी जाति के जनप्रतिनिधियों को चुनकर भेजते हैं। इस चरण के पैटर्न को समझने के लिए पिछले छह चरणों में देखे गए मतदान पैटर्न को समझना होगा।
दलितों की दुविधा

7 मई को तीसरे चरण का मतदान समाप्त होने के लगभग दो घंटे बाद, एक आश्चर्यजनक कदम उठाया गया। बसपा मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को राष्ट्रीय समन्वयक और अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के पद से हटा दिया, जबकि उन्हें नियुक्त करने के महज पांच महीने बाद ही उन्होंने यह पद संभाला था।
राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, यह निर्णय आकाश के भाषणों से नहीं लिया गया था, जिसके कारण एफआईआर हुई, बल्कि तीसरे चरण में मतदान के रुझान से लिया गया था, जिससे पता चला कि बीएसपी के मुख्य मतदाताओं, जाटवों का एक हिस्सा पार्टी नेतृत्व से अपने ‘मोहभंग’ के बारे में मुखर हो रहा था और दूर होता दिख रहा था। जबकि गैर-जाटव ऐतिहासिक रूप से भाजपा की ओर चले गए हैं, इस बार, एक नए रुझान के रूप में, कुछ जाटव सपा-कांग्रेस गठबंधन की ओर भी बढ़ते देखे गए। एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा, “यही वह समय था जब बीएसपी प्रमुख मायावती ने सुरक्षा और क्षति नियंत्रण अभ्यास के लिए जाने का फैसला किया।”
पर्यवेक्षकों के अनुसार, आकाश को हटाकर, बीएसपी प्रमुख मायावती अपने भतीजे को असफल लॉन्चिंग से बचाना चाहती थीं क्योंकि एक वर्ग उनकी लॉन्चिंग को जाटव वोटों में बदलाव से जोड़ना शुरू कर सकता था – हालांकि चुनाव के पूर्व की ओर बढ़ने के साथ यह कम हो गया। जाटव मतदाताओं में विभाजन की घटना बीएसपी के लिए एक आंख खोलने वाली हो सकती है, जो पिछले लगभग तीन दशकों से चुनावों के बाद भी संतुष्ट रही है, जब से कांशीराम ने मुख्य रूप से दलितों को लुभाने के लिए बीएसपी का विस्तार करना शुरू किया था।
कुशीनगर के बतरौली के महेश प्रसाद कहते हैं, “एक समय था जब हम सभी लगातार बीएसपी के पीछे थे।” हालांकि, इस चुनाव में हम निश्चित रूप से किसी और चीज से ज्यादा उम्मीदवारों की जीत की संभावना को देखेंगे, प्रसाद आगे कहते हैं। देवरिया के काशीपुर गांव के मूल निवासी रामभोर सवाल करते हैं कि जब बीएसपी उम्मीदवार लड़ाई लड़ने में असमर्थ है, तो वफादारी साबित करने के लिए अपना वोट क्यों बर्बाद करें।
पर्यवेक्षकों को कांग्रेस-सपा गठबंधन की ओर झुकाव के पीछे दो मुख्य कारण नज़र आ रहे हैं, भले ही यह बहुत ज़्यादा न हो। सबसे पहले, 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद से, मायावती राज्य में एक मज़बूत ताकत पेश करने में विफल रही हैं और यहाँ तक कि लोगों के बीच यह धारणा भी बनी है कि वे बहुत मज़बूती से चुनाव नहीं लड़ रही हैं। दूसरा, दलितों का एक वर्ग, जो 90 के दशक से पहले परंपरागत रूप से कांग्रेस के साथ था, जब बीएसपी उनके लिए आखिरी सहारा बनकर उभरी, उसने इंडिया ब्लॉक नैरेटिव में कुछ मूल्य देखा कि अगर बीजेपी भारी संख्या में सत्ता में आती है तो वह उनका आरक्षण खत्म कर देगी और संविधान बदल देगी।
हालांकि, बड़ा सवाल यह है कि क्या कांग्रेस-सपा इस बढ़त का फायदा उठा पाएगी या फिर बसपा प्रमुख जाटवों का खोया विश्वास वापस पाने के लिए रणनीति पर फिर से काम करेंगी और साथ ही इस चुनाव के बाद धीरे-धीरे लेकिन लगातार बढ़ रहे एक और राजनीतिक खतरे – आजाद पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद – का मुकाबला करेंगी।

Related :  मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस को 128 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की, राहुल गांधी को पीएम उम्मीदवार के तौर पर समर्थन दिया |

इसका द्विध्रुवी प्रतियोगिता

दलितों के इस तरह खिसकने और ‘मजबूत’ बीएसपी उम्मीदवारों की कमी ने अधिकांश सीटों पर मुकाबले को दो ध्रुवीय बना दिया है, जिनमें 13 सीटें ऐसी हैं जहां चुनाव होने हैं। वाराणसी, गोरखपुर, बलिया, चंदौली, गाजीपुर, घोसी, कुशीनगर, सलेमपुर सभी सीटों पर बीजेपी और इंडिया ब्लॉक उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। एक राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं, “इसका मतलब यह होगा कि विजेताओं को 45-46% से ज़्यादा वोट हासिल करने होंगे। 2019 में बड़ी संख्या में बीजेपी उम्मीदवारों ने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। हालांकि इंडिया ब्लॉक को नए मतदाता मिल रहे हैं, लेकिन इस अंतर को पाटने के लिए उसे अपने वोटों की संख्या को बढ़ाना होगा।”

एसपी का स्मार्ट टिकट वितरण

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने टिकट बांटने में कुछ सोच-विचार किया है, भले ही इसका मतलब कई बार उम्मीदवारों को बदलना हो। यूपी के एक जानकार कहते हैं, “उन्होंने मेरी पार्टी के टैग से बचने के लिए सिर्फ़ पाँच यादव और चार मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे। यह पार्टी के खिलाफ़ किसी भी तरह के प्रति-ध्रुवीकरण से बचने का भी एक प्रयास था।” साथ ही, “उन्होंने उम्मीदवारों के नाम तय करते समय जातिगत समीकरणों को भी ध्यान में रखा।”
वे कहते हैं, ”उन्होंने घोसी में भूमिहारों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए राजीव राय को मैदान में उतारा है. यह सीट कल्पनाथ राय की थी.” इसी तरह, कुशीनगर (पिंटू सैंथवार), बलिया (सनातन पांडे), चंदौली (वीरेंद्र सिंह), मिर्जापुर (रमेश चंद बिंद) जैसी सीटें स्थानीय जातिगत विचारों को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट टिकटिंग के उदाहरण हैं.”

Related :  बेन एफ्लेक से अलग होने की अफवाहों के बीच जेनिफर लोपेज ने 'दिस इज मी…लाइव' टूर रद्द किया; कहा 'मैं पूरी तरह से दुखी और तबाह हूं' |

मौन मतदाता

इसके दो सेट हैं मौन मतदाता जो आम तौर पर पोलस्टर्स के रडार से बाहर होते हैं – महिलाएँ, खास तौर पर ग्रामीण महिलाएँ और लाभार्थी। ये मतदाता जिनके बारे में पहले न तो सुना जाता था और न ही बात की जाती थी, अब न केवल प्रमुखता प्राप्त कर रहे हैं बल्कि धीरे-धीरे एक मजबूत और स्थिर मतदाता आधार बना रहे हैं। शौचालय, उज्ज्वला योजना और परिवार के लिए एक किफायती घर, मुफ्त राशन और कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार जैसी सुविधाओं के साथ ग्रामीण महिलाओं को घर पर भी जितना सशक्त बनाया गया है, उतना ही वे अपनी राय के साथ मुखर और स्वतंत्र हो रही हैं।
देवरिया के रामपुरका लाल गांव की पूर्व प्रधान चंदा देवी कहती हैं, ”इसमें तो कोई संदेश नहीं है कि योगी राज में कोई डर नहीं लगता है कहीं बाहर जाने में।” देवरिया से करीब 250 किलोमीटर दूर बस्ती में भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के मामले में लोगों की आवाजें अलग नहीं हैं। बाराबंकी-बहराइच राजमार्ग से करीब दो किलोमीटर दूर नथनपुर गांव में मीरा देवी (बदला हुआ नाम) अपने दो बच्चों की आजीविका चलाने के लिए किराने की दुकान चलाती हैं। वह कहती हैं, ”इसमें कोई संदेह नहीं है कि पिछले छह सालों में महिलाओं में डर कम हुआ है।” उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं को स्वतंत्र और निष्पक्ष समाज देने के लिए चीजों को और बेहतर बनाने की जरूरत है।
मंदिर, नौकरियाँ
हालांकि राम मंदिर के बारे में बात नहीं की जा रही है, लेकिन मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा अयोध्या में मंदिर निर्माण को ध्यान में रख रहा है। अंत में, कई जगहों पर उम्मीदवारों के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर ने भाजपा के थिंक-टैंक और कार्यकर्ताओं को पहले से कहीं ज़्यादा मेहनत करने पर मजबूर कर दिया है।