उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया में कचरा गुब्बारे भेजने पर रोक लगाने की कसम खाई

सियोल में एक प्लास्टिक बैग में विभिन्न वस्तुएं रखी हुई हैं, जिसमें कचरा जैसी दिखने वाली चीजें भी शामिल हैं। यह कचरा एक गुब्बारे के साथ अंतर-कोरियाई सीमा पार कर लाया गया है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि यह उत्तर कोरिया द्वारा भेजा गया है। यह तस्वीर रक्षा मंत्रालय द्वारा 2 जून, 2024 को उपलब्ध कराई गई और जारी की गई है। | फोटो साभार: रॉयटर्स

उत्तर कोरिया ने 2 जून को कहा कि वह सीमा पार कर दक्षिण कोरिया में कूड़े से भरे गुब्बारे भेजना बंद कर देगा, तथा कहा कि ये “घृणित” संदेश शासन-विरोधी कार्यकर्ताओं द्वारा भेजे गए दुष्प्रचार के विरुद्ध एक प्रभावी जवाबी उपाय थे।

सियोल की सेना ने बताया कि मंगलवार से अब तक उत्तर कोरिया ने कचरे से भरे बैगों में लगभग एक हजार गुब्बारे भेजे हैं, जिनमें सिगरेट के टुकड़ों से लेकर कार्डबोर्ड और प्लास्टिक के टुकड़े तक सब कुछ है। साथ ही, लोगों को इनसे दूर रहने की चेतावनी भी दी है।

दक्षिण कोरिया ने अपने परमाणु-सशस्त्र पड़ोसी की ओर से नवीनतम उकसावे को “तर्कहीन” और “निम्न-श्रेणी” का बताया है, लेकिन हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपणों के विपरीत, यह कचरा अभियान किम जोंग उन के अलग-थलग पड़े शासन पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं करता है।

सियोल ने 2 जून को चेतावनी दी थी कि यदि उत्तर कोरिया गुब्बारों से बमबारी बंद नहीं करता है तो वह कड़े जवाबी कदम उठाएगा। सियोल ने कहा था कि यह युद्धविराम समझौते के विपरीत है, जिसके तहत 1950-53 के कोरियाई युद्ध में शत्रुता समाप्त हुई थी।

Related :  Ariana Madix Claps Back at Trolls Over Sheer Bodysuit on "Love Island USA"

रविवार देर रात उत्तर कोरिया ने घोषणा की कि वह अपना अभियान रोक देगा, क्योंकि उसने दावा किया था कि उसने हजारों “उपकरणों” का उपयोग करके “15 टन बेकार कागज” बिखेरा है।

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, “हमने दक्षिण कोरियाई लोगों को यह पूरा अनुभव दे दिया है कि बिखरे हुए रद्दी कागज को इकट्ठा करना कितना घिनौना और श्रमसाध्य काम है।”

उत्तर कोरिया ने कहा कि वह अब अपने अभियान को “अस्थायी रूप से निलंबित” करेगा, क्योंकि यह “विशुद्ध रूप से जवाबी कार्रवाई” थी।

देश के आधिकारिक नाम के संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए इसमें कहा गया है, “हालांकि, यदि दक्षिण कोरियाई लोग डीपीआरके विरोधी पर्चे बांटना फिर से शुरू करते हैं, तो हम जवाब में, जैसा कि हमने पहले ही चेतावनी दी है, पता लगाई गई मात्रा और आवृत्ति के अनुपात में सौ गुना अधिक मात्रा में बेकार कागज और गंदगी फैलाएंगे।”

दक्षिण के कार्यकर्ताओं ने भी सीमा पार अपने गुब्बारे उड़ाए हैं, जिनमें पर्चे भरे हुए हैं और कभी-कभी नकदी, चावल या के-ड्रामा से भरी यूएसबी थंब ड्राइव भी होती हैं।

इस सप्ताह के प्रारम्भ में प्योंगयांग ने अपने “ईमानदार उपहारों” को उत्तर कोरिया में भेजे गए दुष्प्रचार से भरे गुब्बारों का प्रतिशोध बताया था।

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि गुब्बारे उत्तरी प्रांतों में उतर रहे हैं, जिनमें राजधानी सियोल और निकटवर्ती ग्योंगगी क्षेत्र शामिल हैं, जहां सामूहिक रूप से दक्षिण कोरिया की लगभग आधी आबादी रहती है।

Related :  इंदौर समाचार: एमबीए पेपर लीक मामले में एफआईआर दर्ज, एबीवीपी का प्रदर्शन जारी

जेसीएस ने कहा कि गुब्बारों का नवीनतम बैच “सिगरेट के टुकड़े, कागज के टुकड़े, कपड़े के टुकड़े और प्लास्टिक जैसे कचरे से भरा हुआ था”, उन्होंने कहा कि सैन्य अधिकारी और पुलिस उन्हें एकत्र कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है, “हमारी सेना गुब्बारों के प्रक्षेपण बिंदुओं से निगरानी और टोही कर रही है, हवाई टोही के माध्यम से उनका पता लगा रही है, तथा सार्वजनिक सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए गिरे हुए मलबे को एकत्र कर रही है।”

गुब्बारा युद्ध
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की रविवार को बैठक हुई, और राष्ट्रपति के एक अधिकारी ने कहा कि सियोल उत्तर कोरिया की सीमा पर लाउडस्पीकर से प्रचार अभियान पुनः शुरू करके गुब्बारों के जवाब की संभावना से इनकार नहीं करेगा।

अतीत में, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया में किम-विरोधी दुष्प्रचार प्रसारित किया है, जिससे प्योंगयांग क्रोधित है।

सेजोंग इंस्टीट्यूट में कोरियाई प्रायद्वीप रणनीति के निदेशक चेओंग सेओंग-चांग ने कहा, “यदि सियोल सीमा पर लाउडस्पीकरों के माध्यम से उत्तर-विरोधी प्रसारण पुनः शुरू करता है, जिसे प्योंगयांग किम-विरोधी गुब्बारों की तरह ही नापसंद करता है, तो इससे पश्चिमी सागर जैसे सीमावर्ती क्षेत्रों में सीमित सशस्त्र संघर्ष हो सकता है।”

वर्ष 2018 में, अंतर-कोरियाई संबंधों में सुधार के दौरान, दोनों नेताओं ने “हर क्षेत्र में एक-दूसरे के खिलाफ सभी शत्रुतापूर्ण कृत्यों को पूरी तरह से रोकने” पर सहमति व्यक्त की थी, जिसमें पत्रक का वितरण भी शामिल था।

Related :  मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस को 128 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की, राहुल गांधी को पीएम उम्मीदवार के तौर पर समर्थन दिया |

दक्षिण कोरिया की संसद ने 2020 में एक कानून पारित किया था, जिसके तहत उत्तर कोरिया में पर्चे भेजना अपराध घोषित कर दिया गया था, लेकिन इस कानून – जो कार्यकर्ताओं को नहीं रोक पाया – को पिछले साल अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के उल्लंघन के रूप में रद्द कर दिया गया था।

किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग – जो प्योंगयांग की प्रमुख प्रवक्ताओं में से एक हैं – ने इस सप्ताह गुब्बारों के बारे में शिकायत करने के लिए दक्षिण कोरिया का मजाक उड़ाया और कहा कि उत्तर कोरियाई लोग केवल अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग कर रहे हैं।

दोनों कोरियाई देशों के दुष्प्रचार अभियान कभी-कभी बड़े पैमाने पर टकराव में बदल जाते हैं।

जून 2020 में, प्योंगयांग ने एकतरफा रूप से दक्षिण कोरिया के साथ सभी आधिकारिक सैन्य और राजनीतिक संचार संपर्क काट दिए और सीमा के अपने हिस्से में एक अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय को उड़ा दिया।

यह कचरा अभियान विश्लेषकों द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद शुरू हुआ है, जिसमें कहा गया था कि किम यूक्रेन में उपयोग के लिए रूस को हथियार भेजने से पहले उनका परीक्षण कर रहे हैं, जबकि दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने इस सप्ताहांत कहा था कि प्योंगयांग ने रूसी उपग्रह तकनीक के बदले में मास्को को हथियारों के लगभग 10,000 कंटेनर भेजे हैं।